फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम DM हुआ मर्ज, जानिए अब कैसा होगा एक्पीरियंस

 27 Oct 2020 02:50 PM

दिल्ली: फेसबुक ने अपने फीचर्स एक बार फिर अपडेट किया है। फेसबुक ने मैसेंजर और फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम के डायरेक्टर मैसेज सर्विस को एक साथ मर्ज किया है। इससे यूजर्स को एक नयाएक्सपीरियंस मिलेगा। अब यूजर्स इंस्टाग्राम से मैसेंजर के लोगों को मैसेज भी भेज सकते हैं। ठीक ऐसा ही दूसरी तरफ से भी किया जा सकेगा। 

यह खबर खुद फेसबुक ने, ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी थी। ऐसे में सवाल यह उठता है कि अब इन ऐप्स से चैट कैसे की जाएगी? 

दरअसल, इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज को मैसेंजर के साथ कनेक्ट करने के विकल्प को रोल आउट करना शुरू कर दिया गया है। इस फीचर को यूज करने के लिए ऐप आपको एक नोटिफिकेशन देगा। इस विकल्प को चुनने के बाद आप फेसबुक मैसेंजर के जरिए इंस्टाग्राम पर भी अपने संदेश या मैसेज भेज सकते हैं। वहीं इंस्टाग्राम यूजर्स डायरेक्ट मैसेज के जरिए मैसेंजर पर कोई भी मैसेज भेज सकते हैं।
लेकिन कुछ यजर इस यूजर्स इस फीचर को यूज ना करना चाहे तो वे इस ऑप्शन को पूरी तरह इग्नोर भी कर सकते हैं।

फीचर यूज करने वाले यूजर्स इंस्टाग्राम यूजर्स मैसेज फॉरवर्डिंग और चैट कस्टमाइजेशन जैसे फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां तक चैट कस्टमाइजेशन की बात है तो यूजर्स अपनी चैट के कलर को चेंज भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं वे अपनी चैट को कोई भी निकनेम दे सकते हैं। फेसबुक ने इन फीचर्स को पहले इंस्टाग्राम पर उपलब्ध कराया है। जल्द ही मैसेंजर पर भी ये फीचर्स नजर आएंगे। इन फीचर्स के अलावा अब आप सेल्फी स्टीकर्स, वॉच टूगेदर (दोस्तों के साथ ट्रेंडिंग वीडियोज देख सकते हैं) और वैनिश मोड (निश्चित समय के 7 मैसेज खुद होंगें गायब) जैसे फीचर्स भी शामिल किये गए हैं।