गूगल ने प्ले स्टोर से  हटाए यह तीन ऐप, बच्चों से जुड़ा डेटा थर्ड पार्टी को बेच रहे थे

 24 Oct 2020 01:52 PM

नई दिल्ली: गूगल ने अपने प्ले स्टोर से तीन ऐप हटा दिए हैं। इसका कारण बच्चों सेजुड़ी जानकारी चुराना बताया जा रहा है. दरअसल, गूगल के प्ले स्टोर पर आने से पहले ऐप्स कई तरह के सिक्यॉरिटी चेक से गुजरते हैं। इसके बाबजूद कई ऐसे ऐप्स इसपर पहुंच जाते हैं, जो यूजर्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सिक्योरिटी को देखते हुए गूगल ऐसे किसी भी ऐप को प्ले स्टोर से हटा देता है। 

इसी कारवाही के चलते गूगल ने अब तीन ऐप्स के साथ ऐसा किया है। बच्चों के ये तीन ऐप्स उनका डेटा चुरा रहे थे और डिजिटल अकाउंटेबेलिटी काउंसिंल (IDCA) की ओर से इसे लेकर चिंता जताई गई थी। आपको भी फौरन ये ऐप्स अपने फोन से डिलीट कर देने चाहिए। IDCA ने पाया कि ये तीन ऐप्ल यूजर्स का डेटा कलेक्ट कर रहे थे और इन ऐप्स को बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है। ऐसे में साफ है कि ये ऐप्स बच्चों का डेटा कलेक्ट कर रहे थे। इससे गूगल प्ले स्टोर के नियमों का उल्लंघन होता है। 

रिपोर्ट्स बताती हैं कि यह ऐप्स डेटा कलेक्ट कर थर्ड पार्टीज को लीक कर रहीं थी। इन ऐप्स में  Princess Salon, Number Coloring और Cats & Cosplay शामिल हैं। IDCA कि रिपोर्ट के बाद इन ऐप्स के बारे में गूगल को भी जानकारी दी गई थी। जिसके बदले गूगल ने कहा, 'हम कन्फर्म कर रहे हैं कि रिपोर्ट में शामिल किए गए ऐप्स को हटा दिया गया है। जब भी हमें किसी ऐसे ऐप का पता चलता है, जो हमारे नियमों का उल्लंघन करता है, हम ऐक्शन लेते हैं।' 

अभी यह बात साफ़ नहीं  हो पाई है की यह तीनों ऐप्स किस तरह का डेटा कलेक्ट कर रहे थे। बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब गूगल की ओर से ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया गया है। पहले भी गूगल ऐसे ऐप्स को हटाता रहा है और यूजर्स को भी ऐसे ऐप्स फौरन डिलीट करने की सलाह दी जाती है।