सरकार का देसी वॉट्सएप संदेश हुआ लॉन्च, जानिए कैसे कर सकते हैं आप इसे डाउनलोड

 18 Feb 2021 04:59 PM

नई दिल्ली। नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) ने वॉट्सएप के देसी वर्जन संदेश (इंस्टेंट मैसेजिंग एप) को भारत में लॉन्च कर दिया है। अभी केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग एप (जीआईएमएस) को यूज करते हैं। लेकिन अब वे संदेश एप इसकी जगह लेगा। इनके साथ ही एप को भारत के अन्य नागरिक भी यूज कर सकेंगे। वहीं, अगर आप वॉट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी से चिंतित हैं तो इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि इसमें प्राइवेसी को लेकर कोई दिक्कत नहीं है। विदेशी एप्स की तरह आपका डेटा चोरी नहीं होगा। 

 कैसे करें डाउनलोड 
यूजर्स इस एप की एपीके फाइल को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट जीआईएमएस पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप अभी गूगल प्ले स्टोर या एपल एप स्टोर में उपलब्ध नहीं है। संदेश एप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए है। इस एप के लिए फोन में एंड्रॉयड वर्जन 5.0 या उससे ऊपर होना चाहिए। वहीं आईफोन में आईओएस 12 या उससे ऊपर होना चाहिए। 

डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के साथ साइन-अप करना होगा। इसके बाद आपको छह अंकों का ओटीपी मिलेगा, फिर आपको लिंग (जेंडर) की डिटेल्स देनी होगी। यहां साइनअप प्रोसेस कम्प्लीट हो जाएगा।