अगर आपने भी Signal एप डाउनलोड किया है तो पढ़ें यह टिप्स

 11 Jan 2021 02:52 PM

नई दिल्ली। फेसबुक के स्वामित्व वाले मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के सामने कुछ शर्त रखी हैं। यदि यूजर्स ने इन शर्तों को नहीं माना तो उनका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। नई शर्तें आठ फरवरी 2021 से लागू हो रही हैं। व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को नई सर्विस शर्तों को लेकर नोटिफिकेशन देना शुरू कर दिया है और यदि कोई यूजर नई शर्तों को एग्री नहीं करता है तो आठ फरवरी के बाद कंपनी उसके अकाउंट को बंद कर देगी। ऐसे में लोग सिग्नल एप डाउनलोड कर रहे हैं। 

इस पॉलिसी के मुताबिक व्हाट्सएप यूजर्स का डाटा फेसबुक, इंस्टाग्राम और पार्टनर कंपनियों के साथ शेयर किया जाएगा। एक्सपर्ट ने व्हाट्सएप की नई पॉलिसी को यूजर्स की निजता का हनन माना है। डैमेज कंट्रोल करने के लिए व्हाट्सएप की तरफ से कहा गया है कि नई पॉलिसी बिजनेस अकाउंट की सहूलियत के लिए है। इससे निजी चैट प्रभावित नहीं होंगे।

व्हाट्सएप की नई पॉलिसी की घोषणा के बाद टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने सिग्नल एप को सुरक्षित बताया है। साथ ही लोगों से एप को इस्तेमाल करने को कहा है। व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी से नाराज यूजर्स अब लगातार सिग्नल एप डाउनलोड कर रहे हैं और अपनी परिचितों से भी इस एप को डाउनलोड करने को बोल रहे हैं। इसी के चलते सिग्नल की डाउनलोडिंग में इजाफा देखने को मिला है। यही वजह है कि भारत में एप्पल एप स्टोर पर व्हाट्सएप को पछाड़कर सिग्नल टॉप फ्री एप बन गया। सिग्नल को प्राइवेसी के मामले में दुनिया के सबसे सुरक्षित एप्स में से एक माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस पर अपना अकाउंट बनाने जा रहे हैं तो यहां हम आपको 5 ऐसे टिप्स व ट्रिक्स बता रहे हैं जो आपके लिए काम के साबित हो सकते हैं।  

सेट करें स्क्रीन लॉक
Signal पर Screen Lock का फीचर दिया गया है। इसका मतलब है कि आपको यह एप इस्तेमाल करने के लिए पिन डालना होगा या बायोमेट्रिक लॉक का इस्तेमाल करना होगा। यानी अगर आप अपना फोन अनलॉक करके किसी के हाथ में दे भी देते हैं तो वह आपकी बिना मर्जी सिग्नल एप का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। इस फीचर को इनेबल करने के लिए Settings में जाएं, फिर Privacy में जाएं और Screen Lock को ऑन कर लें। 

ज्वाइन सिग्नल के नोटिफिकेशन को बंद कर लें
टेलीग्राम की तरह सिग्नल एप पर भी यह सेटिंग दी गई है कि जब भी आपका कोई कॉन्टैक्ट सिग्नल एप पर अकाउंट बनाए तो आपको नोटिफिकेशन मिल जाए। इस तरह के नोटिफिकेशन कई बार परेशान करने लगते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इस सेटिंग को बंद करके रखें। इसके लिए आपको Settings में जाकर Notifications में जाना होगा और फिर Contact Joined Signal फीचर को ऑफ करना होगा। 

फोटो में ब्लर कीजिए फेस
प्राइवेसी के कारण कई बार तस्वीर भेजते समय हम नहीं चाहते कि इसमें चेहरा दिखाया जाए। ऐसे में हमें फोटो एडिट करके उस चेहरे को ब्लर करना पड़ता है। सिग्नल एप में आपकी मेहनत और समय बचाने के लिए यह फीचर पहले से दिया गया है। तस्वीर भेजते समय आपको 'ऑटोमैटिक फेस ब्लर टूल' मिल जाता है। इसके लिए + साइन पर टैप करें, जिस तस्वीर को भेजना पर उसपर टैप करें, फिर Blur button पर टैप करें। आप जिस हिस्से को ब्लर करना चाहते हैं उसे ड्रॉ कर सकते हैं। 

डिसअपीयरिंग मैसेज भेजें 
व्हाट्सएप ने हाल ही में डिसअपीयरिंग मैसेज (disappearing messages) फीचर की शुरुआत की थी। हालांकि सिग्नल पर यह बहुत पहले से आता है। इस फीचर के जरिए भेजे गए मैसेज एक समय सीमा के बाद खुद ही गायब हो जाते हैं। इससे आपकी प्राइवेसी भी बनी रहती है। इसके इस्तेमाल के लिए सिग्नल में चैट ओपन करें। अब कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप करें और Disappearing Messages पर जाएं। अब आप अपनी पसंद से समय सीमा सेट कर सकते हैं। 

सेट करें अटैचमेंट को देखे जाने की लिमिट
सिग्नल पर एक और कमाल का फीचर आता है। आप यह सेट कर सकते हैं कि आपने दो फोटो या वीडियो सेंड की है वो सिर्फ एक बार देखी जाए और उसके बाद डिलीट हो जाए। यानी सामने वाला व्यक्ति चाहे उस फाइल को एक हफ्ता बाद देखे, लेकिन सिर्फ एक ही बार देख पाए। यह डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर से थोड़ा अलग है। इसका इस्तेमाल करने के लिए + साइन पर टैप करें, जिस तस्वीर को भेजना पर उसपर टैप करें। अब नीचे बाईं तरफ मौजूद इनफिनिटी आइकॉन (∞) पर टैप करें।