इंस्टाग्राम का नया अपडेट: आ गया है Vanish mode, जानें कैसे ऑन-ऑफ करें

 05 Jan 2021 05:49 PM

आजकल लगभग हर मोबाइल यूजर सोशल मीडिया पर एक्टिव है। इनमें से ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करना, चैट करना आदि पसंद करते हैं। इंस्टाग्राम भी समय-समय पर नए अपडेट लाता रहता है ताकि यूजर्स को एक बेहतर अनुभव मिल सके। हाल ही में इंस्टाग्राम वैनिश मोड पेश किया है। 
ये मोड चैट्स के लिए है।  इस फीचर के ऑन होने से जैसे ही आप मैसेज देखेंगे और चैट को एग्जिट करेंगे वैसे ही मैसेज अपने आप ही गायब हो जाएंगे। अगर आप अभी ऐप से लेटेस्ट वर्जन में किसी चैट में जाकर मैसेज देखेंगे तो आपको बॉटम में 'स्वाइप अप टू टर्न ऑन वैनिश मोड' लिखा हुआ इन्स्ट्रक्शन दिखाई देगा। ऐसे में पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा।
 आइए जानते हैं इसके आगे के स्टेप्स

इंस्टाग्राम पर जाएं और उस चैट को ओपन करें, जिस पर वैनिश मोड को ऑन करना चाहते हैं।
चैट के बॉटम में जाकर जैसे ही जरा सा स्वाइप अप करेंगे वैसे ही आपको 'स्वाइप अप टू टर्न ऑन वैनिश मोड' लिखा हुआ दिखाई देने लगेगा।
स्वाइप-अप करते ही ये मोड ऑन हो जाएगा। जैसा कि हमने ऊपर बताया इस मोड को ऐक्टिवेट करते ही जैसे ही आप चैट एग्जिट करेंगे, आपके पढ़े हुए मैसेज गायब हो जाएंगे, जिस चैट के लिए आपने वैनिश मोड को एक्टिव किया है, उस पर बैक जाने पर आपको कोई पुराना चैट, मीडिया या वीडियो तक नजर नहीं आएगा। 
अगर आप वैनिश मोड ऑफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस चैट में वापस जाना होगा, जिसमें वैनिश मोड ऑन है।
इसके बाद आपको फिर से चैट के बॉटम में जाकर स्वाइप अप करना होगा. साथ ही आप चाहें तो चैट विंडो के टॉप में मौजूद टर्न ऑफ वैनिश मोड फीचर पर भी टैप कर सकते हैं। 
दरअसल इस फीचर की मदद से आप एक चैट के दौरान दो मोड्स के बीच टॉगल कर सकते हैं।
जब आपको ऐसा लगे कि कोई मैसेज आप केवल सामने वाले से कहना चाहते हैं और वो चैट का हिस्सा ना बने तो आप वैनिश मोड में जा सकते हैं।
इसी तरह वैनिश मोड को ऑफ करते ही आप रेगुलर चैट में आ जाएंगे। साथ ही अगर सामने वाला यूजर स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करेगा तो इसका नोटिफिकेशन आपको मिल जाएगा। साथ ही इन मैसेजेस को रिपोर्ट भी किया जा सकता है।