PUBG से कितना अलग है FAU-G: किस उम्र के लोग इसे खेल सकते हैं, क्या है इसका साइज; यहां जानें

 28 Jan 2021 12:10 PM

पबजी बैन होने के लगभग 5 महीने बाद 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को भारत में देसी मोबाइल गेम फौजी (फीयरलेस एंड यूनाइटेड गॉर्ड्स) लॉन्च हुआ। 24 जनवरी को कंपनी की तरफ से एक ट्वीट किया गया था। इसमें कंपनी ने गेम के प्री-रजिस्ट्रेशन को लेकर लिंक शेयर की थी। इसमें बताया गया था कि ओएस 8 या इससे भी अपडेटेड एंड्रॉयड वर्जन के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। इसके बाद गेम के लिए 50 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए और प्री-लॉन्चिंग के लिए 10 लाख रजिस्ट्रेशन हुए। फिलहाल ये गेम एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही है। कंपनी जल्द ही इसे आईएसओ यूजर्स के लिए भी लॉन्च करेगी।


 

फौजी क्या है?
फौजी एक्शन मोबाइल गेम है। इसे बेंगलुरु की एक कंपनी nCore Games ने तैयार किया है। कंपनी का दावा है कि ये गेम पूरी तरह से भारतीय सेना को समर्पित है। फिलहाल इस गेम को स्टोरी मोड की तर्ज पर तैयार किया गया है। आगे इसे और अपडेट किया जाएगा। गेम का साइज अभी 460एमबी है। इसे 16 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए तैयार किया गया है।

 

 

कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?
गूगल प्ले स्टोर से फौजी को डाउनलोड कर सकते हैं। फौजी की ऑफिशियल वेबसाइट से भी इस गेम की एपीके फाइल को डाउनलोड किया जा सकता है। फिलहाल इस गेम का फर्स्ट वर्जन ही आया है। जो हाई-एंड और मिड रेंज के एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सपोर्ट करता है। अब तक इस गेम को गूगल प्लेस्टोर पर 4.0 स्टार मिले हैं। 

फौजी और पबजी में कितना अंतर है?
दोनों के गेमिंग मोड अलग हैं। पबजी में बैटल रॉयल गेम मोड है। इसे टीम के साथ मिलकर और अकेले भी खेल सकते हैं। वहीं, फौजी में सिंगल प्लेयर मोड है। इसमें एक तय स्टोरी के तहत मिशन पूरा करना होता है। फौजी गेम को बनाने वाली कंपनी का कहना है कि भविष्य में गेम को बैटल रॉयल मोड और ऑनलाइन मल्टीप्लेयर मोड पर अपडेट किया जाएगा।

इन दोनों में कॉम्बेट स्टाइल भी अलग है। फौजी में हाथापाई वाली लड़ाई और कुछ हथियार की मदद से दुश्मन का सामना करने के ऑप्शन हैं। तो वहीं पबजी एक शूटिंग गेम है।

पबजी में फिक्शनल (काल्पनिक) लोकेशन है। तो फौजी में गलवान वैली की लोकेशन है, जो रियल लोकेशन है। फौजी एक स्टोरी लाइन पर तैयार किया गया गेम है, वहीं पबजी की कोई स्टोरी लाइन नहीं है।