यू-ट्यूब ला रहा नया फीचर: वीडियो में दिखने वाले विज्ञापनों के जरिए डायरेक्ट खरीद सकेंगे प्रोडक्ट, वीडियो में शॉपिंग आइकन दिखाई देगा

 16 Jan 2021 05:39 PM

नई दिल्ली। आप यू-ट्यूब पर वीडियो तो देखते ही होंगे। वीडियो के बीच में आने वाले विज्ञापन आपको उन प्रोडक्ट की ओर रिझाते होंगे। कुछ लोग विज्ञापनों को स्किप कर देते हैं तो वहीं कुछ इन्हें पूरा देखते हैं। कई बार यूजर्स को प्रोडक्ट लुभा लेते हैं और उनका मन होता है कि वह इस प्रोडक्ट को खरीदें। इसके लिए उन्हें अन्य एप पर विजिट करना होता है। लेकिन यूजर्स की इस समस्या का अब यू-ट्यूब ने निदान कर दिया है। यू-ट्यूब इन दिनों एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इसके माध्यम से यूजर्स वीडियो के बीच में आने वाले विज्ञापनों के प्रोडक्ट को तभी खरीद भी सकते हैं। 

मतलब अगर यू-ट्यूब देखते हुए यूजर को कोई प्रोडक्ट पसंद आता है, तो उसको सीधे वीडियो पर दिए गए ऑप्शन के जरिए खरीदा जा सकेगा। इसके लिए यूजर को प्रोडक्ट खरीदने के लिए दूसरी वेबसाइट पर नहीं जाना होगा। यू-ट्यूब वीडियो के बीच में एक शॉपिंग बैग का आइकन आपको दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर के आप खरीददारी कर सकेंगे।

इस फीचर की टेस्टिंग यू-ट्यूब अमेरिका में एंड्रॉइड, आईओएस और वेब के कुछ यूजर्स पर कर रही है। यूट्यूब के इस फीचर की टेस्टिंग की  जानकारी गूगल सपोर्ट पेज पर दी गई है। यू-ट्यूब का कहना है कि उसकी तरफ से यूजर को वीडियो के जरिए प्रोडक्ट खरीदने का विकल्प दिया जाएगा। कंपनी इस तरह से अपने प्लेटफार्म को शॉपिंग चैनल की तरह विकसित करना चाहती है। जल्द यू-ट्यूब वीडियो में यूजर्स को शॉपिंग बैग आइकन मिलेगा जो वीडियो के बॉटम लेफ्ट कॉर्नर में होगा। इसकी मदद से यूजर्स प्रोडक्ट्स को देख सकते हैं।