व्हाट्सऐप में आ गए हैं नए फीचर्स, जानें इनके बारे में

 20 Dec 2020 05:43 PM

नई दिल्ली। व्हाट्सऐप में हाल ही में कुछ नए फीचर्स आ गए हैं। कंपनी कार्ट से लेकर बेहतर डार्क मोड और नया स्टिकर पैक लेकर आई है। कार्ट फीचर में यूजर अब व्हाट्सएप के माध्यम से शॉपिंग कर सकता है। इसके साथ ही व्हाट्सएप पर और भी बहुत सारे फीचर्स जुड़ने वाले हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

डेस्कटॉप पर वॉइस और वीडियो कॉलिंग फीचर
व्हाट्सऐप जल्द डेस्कटॉप और लैपटॉप पर वॉइस और विडियो कॉलिंग फीचर लाने जा रहा है। इसके लिए कंपनी ने बीटा मोड में टेस्टिंग शुरू भी कर दी है। फिलहाल यूजर्स सिर्फ मोबाइल ऐप के जरिए ही वॉइस और वीडियो कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं। रिपोर्ट की मानें तो व्हाट्सऐप वेब पर कॉल का एक अलग विंडो पॉप अप होगा, जिसके जरिए आप कॉल को रिसीव, रिजेक्ट या इग्नोर कर पाएंगे। 

पेमेंट का बढ़ा दायरा
कंपनी ने पिछले महीने सभी यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप पे फीचर को शुरू कर दिया है, जिसके जरिए व्हाट्सऐप के जरिए भी पैसों का लेनदेन किया जा सकता है। इस हफ्ते कंपनी ने बताया कि व्हाट्सऐप ने पेमेंट सर्विस के लिए भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप कर ली है। यानी यूजर्स इन बैकों के अकाउंट्स को व्हाट्सएप पर पेमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे। 

इन फोन्स पर काम करना बंद हो जाएगा व्हाट्सएप
नए साल से एंड्रॉइड 4.3 और आईओएस 9 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स में व्हाट्सऐप चलना बंद हो जाएगा। व्हाट्सएप हर साल आउटडेटेड आईओएस और एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सपोर्ट करना बंद कर देता है। जो ग्राहक पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए जरूरी है कि वह अपना फोन अपग्रेड कर लें।