वॉट्सऐप के नए फीचर्स: वेब या डेस्कटॉप पर अकाउंट खोलने से पहले वेरिफिकेशन करना होगा, मल्टी डिवाइस लॉगइन की सुविधा

 28 Jan 2021 05:28 PM

नई दिल्ली। वॉट्सऐप यूजर को अब अपने अकाउंट को वेब या डेस्कटॉप पर खोलने के लिए पहले अपना वेरिफिकेशन करना होगा। वॉट्सऐप ने वॉट्सऐप वेब और डेस्कटॉप की सुरक्षा को बढ़ाते हुए इसमें एक एडिशनल सिक्यूरिटी फीचर जोड़ा है। इस फीचर के रोल आउट होने के बाद वॉट्सऐप वेब से अपना अकाउंट लिंक करने पर यूजर्स को फिंगरप्रिंट स्कैनिंग या फेस रिकॉगनाइजेशन का इस्तेमाल करके परमिशन देनी होगी। 

वॉट्सऐप अपने ऐप में वॉट्सऐप वेब के लिए यूआई को भी अपडेट कर रहा है। इसके साथ ही वॉट्सऐप जल्द ही मल्टी डिवाइस लॉगइन का फीचर भी जोड़ सकता है। अभी  आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट को एक समय में एक ही कंप्यूटर या लैपटॉप में लॉगइन कर सकते हैं। लेकिन आने वाले समय में ऐसा नहीं होगा। वॉट्सऐप के एंड्रॉयड यूजर्स वॉट्सऐप वेब या डेस्कटॉप के वेरिफिकेशन के लिए फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स को कहा है कि बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन सेफ है। कंपनी ने ये भी कहा है कि फेस एंड फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन आपके डिवाइस से होता है, वॉट्सऐप आपके डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा स्टोर की गई बायोमेट्रिक जानकारी तक नहीं पहुंच सकता है।