सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन  कुन-ही ली का 78 वर्ष की आयु में निधन

 25 Oct 2020 08:21 AM

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन  ली कुन-ही का रविवार को 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। यह जानकारी खुद कंपनी ने दी है। ली ने दक्षिण कोरियाई फर्म सैमसंग को एक वैश्विक प्रौद्योगिकी दिग्गज में बदल दिया था।

कंपनी ने ली की मृत्यु की जानकारी देते हुए एक बयान जारी किया है। कंपनी ने कहा, "हमें यह बहुत दुख के साथ है सूचित करना पड़ रहा है कि,  सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन  कुन-ही ली का निधन हो गया हैं। चेयरमैन ली का निधन 25 अक्टूबर को उनके परिवार के साथ हुआ, जिसमें वाइस चेयरमैन जे वाई ली भी शामिल थे।"

 ली के कार्यकाल के बारे में बताते हुए कंपनी ने कहा, "अध्यक्ष ली एक सच्चे दूरदर्शी थे जिन्होंने सैमसंग को एक स्थानीय व्यवसाय से विश्व-अग्रणी इनोवेटर और औद्योगिक पावरहाउस में बदल दिया, उनकी विरासत हमेशा के लिए रहेगी।"

बता दें 2014 में ली को दिल का दौरा भी पड़ा था।  

सैमसंग, दक्षिण कोरिया का एक नियंत्रित कॉग्लोमेरेट्स का सबसे बड़ा हिस्सा है। इस कंपनी का कुल कारोबार देश के सकल घरेलू उत्पाद के पांचवें हिस्से के बराबर है।  जिससे यह दक्षिण कोरिया के आर्थिक व्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। उनके बेटे, ली जे-योंग 2014  से सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के उपाध्यक्ष है।