Signal ने बताया – कैसे फेसबुक करता है लोगों का डाटा कलेक्ट तो FB ने सिग्नल को बैन किया

 05 May 2021 04:47 PM

कैलिफोर्निया। सिग्नल ने इंस्टाग्राम पर विज्ञापनों की एक सीरीज पोस्ट कर दिखाया कि फेसबुक कैसे यूजर्स की जानकारी इकट्ठा करता है और उसके आधार पर उन्हें विज्ञापन दिखाता है। सिग्नल की इस विज्ञापन सीरीज के बाद फेसबुक ने उसे बैन कर दिया है।

बताया कैसे इकट्ठा करते हैं डाटा :

सिग्नल ने विज्ञापनों के माध्यम से यूजर्स को बताया कि कैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स की जानकारी को तकनीक के माध्यम से इकट्ठा करते हैं। इसके बाद सिग्नल ने आरोप लगाया कि फेसबुक के प्लेटफॉर्म हर संभव तरीके से यूजर की जानकारी को इक्ट्ठा करते हैं। सिग्नल ने कहा कि उसने इंस्टाग्राम पर मल्टीवैरिएंट टार्गेट विज्ञापन खरीदने की कोशिश की जो यूजर्स के व्यक्तिगत डाटा के बारे में सूचित करने के लिए डिजाइन किए गए थे और जो फेसबुक उनसे इकट्ठा करता है और एक्सेस बेचता है। इसके बाद ही फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म से उसे बैन कर दिया।

सिग्नल ने कहा कि फेसबुक को लोगों को बताना चाहिए कि वो कैसे लोगों की जानकारी या डाटा का इस्तेमाल कर रहा है, विज्ञापनों के लिए डाटा इस्तेमाल में फेसबुक को पारदर्शी होना चाहिए। सिग्नल ने आरोप लगाया कि फेसबुक की दुनिया में सिर्फ छिपाना ही छिपाना है, कि कैसे वो यूजर्स का डेटा इस्तेमाल कर रहा है।