WhatsApp पर किसी ने आपको कर दिया है Block, इसके बाद भी आप कर सकते हैं मैसेज; यहां पढ़ें चैट करने के दो आसान तरीके

 01 Jun 2021 01:34 PM

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग एप वॉट्सएप का लगभग सभी मोबाइल यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। भारत में ही करीब 55 करोड़ लोग इस एप का इस्तेमाल करते हैं। इस एप के जरिए लोग अपने दोस्तों, करीबियों और नाते-रिश्तेदारों से चैट करते हैं। कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है, जब हमें कोई करीबी ही Block कर देता है। ऐसे में हम काफी परेशान हो जाते है कि उस व्यक्ति से भला कैसे बात की जाए। अगर आपको भी वॉट्सएप पर किसी ने ब्लॉक किया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप ब्लॉक होने के बाद भी सामने वाले व्यक्ति को मैसेज कर पाएंगे।

पहला तरीका
पहले तरीके में आपको अपना वॉट्सएप अकाउंट Delete करने के बाद फिर से Sign Up करना होगा। इसके बाद आप तुरंत ही उस व्यक्ति को मैसेज कर पाएंगे, जिसने आपको ब्लॉक किया हुआ था। ध्यान देने वाली बात यह है कि ऐसा करने से हो सकता है आप पुराना बैकअप खो दें। ऐसे में आपको तय करना है कि आपके लिए क्या ज्यादा जरूरी है। 

  • फोन में वॉट्सएप खोलें और Settings ऑप्शन में जाकर Account पर क्लिक करें।
  • अब आप दिए गए “Delete My Account” ऑप्शन पर टैप करें। 
  • यह भले ही अजीब लगे, लेकिन अकाउंट फिर से बनाने के लिए यह जरूरी है। 
  • यहां अपने देश का कोड (भारत के लिए +91) और "अपना फोन नंबर टाइप करें"। 
  • ये तीनों स्टेप्स पूरा करने के बाद Delete My Account button पर टैप करें। 
  • अब वॉट्सएप बंद करके फिर से खोलें। अपने वॉट्सएप अकाउंट को फिर से बनाएं। 
  • इस तरह आप ब्लॉक ऑप्शन को बायपास कर देंगे और उस व्यक्ति को मैसेज कर पाएंगे, जिसने ब्लॉक किया हुआ था। 

 

दूसरा तरीका
इस तरीके में आपको वॉट्सएप अकाउंट डिलीट करने या चैट बैकअप खोने की जरूरत नहीं है। हालांकि इस तरीके में आपको अपने किसी दोस्त की मदद लेनी होगी। अपने किसी दोस्त को कहें कि वह एक वॉट्सएप ग्रुप बनाए, जिसमें आपको और उस व्यक्ति के नंबर को जोड़े जिसने आपको ब्लॉक किया है। ऐसा करके आपका दोस्त ग्रुप से बाहर जा सकता है। अब आप ग्रुप में अपनी बात कह दीजिए। ग्रुप में भेजा गया हर मैसेज ब्लॉक करने वाले व्यक्ति तक पहुंच जाएगा।