UIDAI Alert: आधार कार्ड इस्तेमाल करने वालों को UIDAI ने किया सावधान, फ्रॉड से बचने के बताए तरीके; यहां पढ़ें

 14 Jul 2021 12:49 PM

ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ठग अब न सिर्फ ओटीपी और फर्जी लिंक के जरिए लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं बल्कि आधार कार्ड के जरिए भी फ्रॉड किया जा रहा है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) के जरिए होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए लोगों को कुछ सुझाव दिए हैं। आधार कार्ड में सभी जानकारी मौजूद होने के कारण ठग आसानी से इसके जरिए लोगों से फ्रॉड करने में कामयाब हो जाते हैं। आधार कार्ड की जानकारी बैंक से लेकर हमारी कई जरूरतों वाली चीजों पर दर्ज होती है। हाल ही में आधार से जुड़ा एक बड़ा स्कैम सामने आया है जिससे बचने के लिए UIDAI ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

 

क्या है स्कैम?

ये नया स्कैम Aadhaar में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जुड़ा है। दरअसल फ्रॉडस्टर किसी व्यक्ति की पर्सनल जानकारी चुराने के लिए OTP का यूज कर रहे हैं। कॉल करने वाला फ्रॉड व्यक्ति सबसे पहले आपको किसी जानकारी के गलत होने के बारे में बतायेगा फिर आपसे अपका आधार नंबर साझा करने के लिए कहेगा। फिर जालसाज आपके मोबाइल नंबर पर जो OTP आएगा उसको साझा करने के लिए कहेगा। अगर आप जालसाज को OTP बता देते हैं तो वो आपकी सभी पर्सनल जानकारी चुरा लेगा और उसका गलत इस्तेमाल कर आपको किसी बड़ी समस्य में फंसा देगा।

 

UIDAI ने चेतावनी जारी कर कही ये बात

इसलिए UIDAI ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अपने ओटीपी (OTP) को किसी भी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर न करें। दूसरे के आधार को कभी भी अपने मोबाइल नंबर से जोड़ने की प्रमीशन न दें। इतना ही नहीं अपने आधार कार्ड को भी दूसरे के नंबर पर रजिस्ट्रेशन कराने से बचें। हमेशा आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी का प्रयोग करें। अपने बॉयोमेट्रिक को हमेशा लॉक रखने की कोशिश करें। फ्रॉड से बचने का तरीका यही है कि आप कभी अपनी कोई भी जरूरी जानकारी किसी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करें। UIDAI ने ये भी साफ किया कि उसका कोई भी रिप्रेजेंटेटीव कभी भी आपसे कोई निजी जानकारी नहीं मांगेगा।

 

खुद को AADHAAR कार्ड फ्रॉड से ऐसे बचाएं

  • अगर आप अपने आधार कार्ड को किसी पब्लिक कम्प्यूटर से डाउनलोड कर रहे हैं तो काम होने के बाद उसे तुरंत डिलीट कर दें।
  • अपने वन-टाइम पासवर्ड (OTP) को किसी भी हालात में दूसरे के साथ साझा न करें।
  • हमेशा आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल करें। इसमें 16 डिजिट का आधार कार्ड मिलेगा जिसका इस्तेमाल आधार कार्ड की जगह किया जा सकता है।
  • हमेशा अपने बॉयोमेट्रिक को लॉक रखें जिसे UIDAI पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अनलॉक किया जा सकता है।
  • अपने मोबाइल नंबर को दूसरे के आधार से जोड़ने की अनुमति न दें और ना ही अपने आधार कार्ड पर किसी और के मोबाइल नंबर को जोड़ें।

 

अपने AADHAAR आधार कार्ड ऐसे करें लॉक

अगर आप अपने आधार कार्ड को लॉक करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने फोन का मैसेज ऐप ओपन करें। इसके बाद GETOTP टाइप करके 1947 पर SMS सेंड करें। ऐसा करने के बाद आपके फोन नंबर पर एक OTP आएगा। OTP आने के बाद LOCKUID और आधार नंबर लिखकर 1947 पर दोबारा SMS सेंड करना होगा। ऐसा करने से आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा।

 

अपने आधार कार्ड को ऐसे करें वैरिफाई

अगर आप अपने आधार कार्ड को वैरिफाई करना चाहते हैं, तो ऑफलाइन वैरिफाई करने के लिए आप AADHAAR कार्ड पर दिए QR Code को स्कैन कर सकते हैं। वहीं ऑनलाइन वैरिफआई करने के लिए आपको इस लिंक resident.uidai.gov.in/verify को ओपन कर अपना 12 डिजिट का आधार नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद आपका कार्ड वैरिफाई हो जाएगा। इसके अलावा आप mAadhaar ऐप के जरिए भी इसे वैरिफाई कर सकते हैं।