वॉट्सऐप: यूजर्स को प्राइवेसी नियम समझाने के लिए अपनाया यह तरीका, 4 स्लाइड की स्टोरी पोस्ट कर समझाई नई प्राइवेसी पॉलिसी

 17 Jan 2021 02:06 PM

इंस्टैंट मैसेजिंग एप वॉट्सऐप पर आप स्टेटस देखते होंगे। पर आज आपको एक नए तरह का स्टेटस  देखने को मिल रहा होगा। यह आपके कॉन्टैक्ट्स में किसी का नहीं है। इसमें डीपी पर वॉट्सऐप का लोगो लगा है। दरअसल वॉट्सऐप ने अपनी नई पॉलिसी समझाने के लिए यह नया तरीका निकाला है।  इससे पहले कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और न्यूजपेपर पर विज्ञापन देकर अपनी बात रखने का प्रयास किया है। 

वॉट्सऐप अब अपने स्टेटस फीचर के जरिए यूजर्स तक पहुंच रही है और प्राइवेसी नियमों को समझाने की कोशिश कर रही है। यह शायद पहली बार होगा जब वॉट्सऐप ने खुद कोई स्टेटस लगाया है। हालांकि अन्य स्टेट्स की तरह इनमें रिप्लाई का आॅप्शन नहीं दिया गया है। वॉट्सऐप ने कुल 4 स्लाइड की स्टोरी पोस्ट की है, जिसमें कहा गया है कि कंपनी यूजर्स के कॉन्टैक्ट या लोकेशन को फेसबुक के साथ शेयर नहीं करती और ना ही उनकी बातों को पढ़ या सुन सकती है। 

वॉट्सऐप स्टोरी की पहली स्लाइड में लिखा है, 'हम आपकी प्राइवेसी को लेकर प्रतिबद्ध हैं।' दूसरी स्लाइड में लिखा है, 'वॉट्सऐप आपकी पर्सनल बातचीत पढ़ या सुन नहीं सकता, क्योंकि ये एंड टू एंड एनक्रिप्टेड हैं।' वहीं, तीसरी स्लाइड में कहा गया है, 'वॉट्सऐप आपकी शेयर की गई लोकेशन नहीं देख सकता।' और आखिरी स्लाइड में दावा किया गया है कि, 'वॉट्सऐप आपके कॉन्टैक्ट्स फेसबुक के साथ शेयर नहीं करता।'