शाओमी ने पेश की वायरलेस चार्जिंग तकनीक 'एमआई एयर चार्ज', बिना केबल चार्ज कर सकते हैं फोन

 30 Jan 2021 02:03 PM

नई दिल्ली। शाओमी ने शुक्रवार को अपनी नई वायरलेस चार्जिंग तकनीक 'एमआई एयर चार्ज' को पेश किया। बात करें इसकी खूबियों की तो मोबाइल को चार्ज करने के लिए यूजर को किसी केबल, पैड या वायरलेस चार्जिंग स्टैंड की जरूरत नहीं पड़ेगी। कंपनी का दावा है कि इस तकनीक की मदद से कई मीटर दूरी से भी डिवाइस चार्ज किया जा सकेगा, भले ही बीच में कई सारी बाधाएं क्यों न हो। फिलहाल कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग पर कोई सफाई नहीं दी है।

एमआई एयर चार्ज तकनीक के लिए शाओमी ने एक चार्जिंग पाइल बनाया है जिसमें करीब 144 एंटीना लगे हैं। यह एंटीना मिलीमीटर-वाइड वेव ट्रांसमिट करते हैं। ये वेव उस स्मार्टफोन पर जाती हैं, जिसे बीमफॉर्मिंग के जरिए चार्ज करना होता है। चार्जिंग पाइल, स्मार्टफोन की लोकेशन का पता करने के लिए पांच अलग एंटीना का उपयोग करेगा

 

कंपनी ने फिलहाल इस टेक्नोलॉजी को कॉन्सैप्ट के तौर पर पेश किया है। शाओमी ने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए जानकारी दी इस साल इसे किसी भी प्रोडक्ट में नहीं दिया जाएगा। फिलहाल यह भी कंफर्म नहीं है कि नई वायरलेस चार्जिंग तकनीक के लिए कंपनी ने किसी रेगुलेटरी अप्रूवल के लिए आवेदन दिया है या नहीं। अभी यह भी पुष्टि नहीं की गई है कि कंपनी ने तकनीक का हेल्थ रिक्स टेस्ट किया है या नहीं।

इसके लिए शाओमी अपना ट्रेडमार्क टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल कर रही है, इसलिए स्मार्टफोन को तकनीक के चार्ज करने के लिए बिल्ट-इन बीकन एंटीना और रिसीविंग एंटीना की जरूरत होगी। बीकन एंटीना फोन की लोकेशन प्रसारित करता है। रिसीविंग एंटीना चार्जिंग पाइल से मिलने वाली मिलीमीटर वेव को इलेक्ट्रिक एनर्जी में कन्वर्ट करता है।