नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस में लगा स्मार्ट विंडो शीशा, विंडों पारदर्शी रखना है या नहीं यात्री निर्धारित कर सकेंगे

 11 Feb 2021 10:32 AM

नई दिल्ली। ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे अब खास तरह का अनुभव देने जा रहा है। सफर के दौरान अब यात्री अब एक क्लिक में खिड़कियों से धूप का सेवन कर सकेंगे तो दूसरे ही क्लिक में कोच में बाहरी लोगों की नजर से बच सकेंगे। दरअसल रेलवे ने ट्रेनों में पॉलिमर डिस्पसर्ड लिक्विड क्रिस्टल आधारित शीशा खिड़कियों में पर्दे की जगह लगाना शुरू कर दिया है। इसकी खासियत है कि इसे अपनी सुविधा के अनुसार यात्री पारदर्शी बना सकेंगे। 

पॉलिमर डिस्पसर्ड लिक्विड क्रिस्टल आधारित स्वीच से लैस इस नई तकनीक के सहारे यात्रा के दौरान ट्रेन के मुसाफिर विंडों को पारदर्शी रखना है या नहीं यह खुद निर्धारित करेंगे। इस तकनीक से यात्रियों की प्राइवेसी, तेज धूप व अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाव भी होगा। नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस में इसे बतौर पॉयलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है।

इसे लेकर रेलवे यात्रियों से एक फीडबैक भी लेगा। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस नई तकनीक आधारित विंडों की खासियत को लेकर बुधवार को एक ट्वीट भी किया। इसमें उन्होंने कहा है कि आधुनिक तकनीक से नई सुविधाए देने की दिशा में एक और शुरुआत करते हुए हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में स्मार्ट विंडो सिस्टम लगाया गया है। इसके द्वारा यात्री सिर्फ एक स्विच की मदद से विंडों के शीशे को अपनी सुविधानुसार पारदर्शी या अपरारदर्शी बना सकते है।