ईरान के अमो हाजी की उम्र 87 साल;  67 साल से नहाया ही नहीं, रहने-खाने का ढंग भी अनोखा

 21 Jan 2021 01:12 PM

आमतौर पर लोग सर्दियों में नहाना कम पसंद करते हैं। लोगों को ठंड में शरीर को पानी से दूर रखने में ही भलाई लगती है। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि दुनिया में एक ऐसा भी इंसान है, जिसने 67 साल से नहाया नहीं है, ना ही उसने मुंह तक धोया है। जी हां, ईरान के अमो हाजी की उम्र 87 साल है और वे नहाने और साफ-सफाई से रहने से बहुत डरते हैं। क्या हैं इसके कारण,जानते हैं उनके बारे में...

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमो हाजी पिछले 67 साल से नहीं नहाने के कारण बताते हैं। वे कहते हैं कि मुझे पानी से डर लगता है। इस बात का भी डर रहता है कि अगर नहाएंगे तो बीमार हो जाएंगे। उनका मानना है कि सफाई उन्हें बीमार बना देगी।

हाजी का खानपान भी चौंकाने वाला है। उन्हें खाने में जानवरों का सड़ा हुआ मांस पसंद है। उन्हें खासतौर पर पॉकुर्पाइन का मांस अच्छा लगता है। वह कभी-कभी पांच सिगरेट एक साथ जलाकर पीते हैं। हाजी को स्मोकिंग अच्छी लगती है। लेकिन वह अमूमन एक पुराने पाइप के जरिए जानवरों का सूखा मल जलाकर उसे स्मोक करते हैं। अमो हाजी सर्दियों में ठंड से बचने के लिए हेलमेल पहनते हैं। वह अपने बाल आग जलाकर काटते हैं और कार के शीशे में खुद को देखते हैं। युवावस्था में भावनात्मक घटनाओं के कारण अमो हाजी ने ऐसी जिंदगी जीना शुरू किया था।

(Pic- zmescience.com)