‘डू यू लव मी’ गाने पर रोबोट्स ने किया डांस, इंसान रह गए हैरान

 22 Jan 2021 11:37 AM

साइंस ने इंसानों और रोबोट्स के बीच की लाइन बहुत ब्लर कर दी है। ऐसा इसलिए की अब इंजीनियरस ने रोबोट को डांस करना सीखा दिया है। दुनियाभर में चर्चा का केंद्र बने इस डांस को रोबोट ने डेढ़ साल में सीखा। जिसके बाद अब दो दिन में रोबोट के तीन मिनट डांस करने का वीडियो सामने आया है।  सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस डांसिंग रोबोट के वीडियो में 1962 के गाने ‘डू यू लव मी’ गाने को सुना जा सकता है। इसे अब तक 2.3 करोड़ लोग देख चुके हैं। 

बोस्टन डायनेमिक्स के ह्यूमनाइड एटलस रिसर्च के यह रोबोट ना सिर्फ डांस कर लेते हैं बल्कि आलू को मसलने से लेकर गोदाम से सामान उठाने तक सब कुछ कर लेते हैं। इस कंपनी के संस्थापक मार्क रेबर्ट बताते है कि रोबोट बनाने वाले लोग कितना कुछ सीख सकते हैं ये बहुत अहम होता है। रोबोट को तैयार करने के लिए उसमें बदलाव करना, उसे मजबूत बनाना और उसमें कुछ अलग करना सब कुछ महत्वपूर्ण है। इससे रोबोट के काम करने की क्षमता बढ़ती है। यही रोबोट डिजाइनिंग का अहम हिस्सा है जिसके लिए इंजीनियर कड़ी मेहनत करते हैं।

 

डांसिंग रोबोट के लिए इंजीनियरों ने 28 एक्टुएटर्स डिवाइस का इस्तेमाल किया है जो मांसपेशी की तरह काम करती है। ये डिवाइस इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल को गतिशीलता प्रदान करती है और जायरोस्कोप से उसमें संतुलन बनता है। इसके साथ ही तीन क्वाडकोर ऑनबोर्ड कंप्यूटर की मदद से सिग्नल के जरिए डांस के दौरान उसके मूवमेंट पर नियंत्रण रखा जाता है।

रोबोट के डांस का यह वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है। कुछ लोगों ने तो ये तो कमेंट किया कि उन्हें अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हो रहा है। वहीं कुछ लोगों ने इसे बनाने वाले लोगों के लिए ताली बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया। कुछ लोगों ने तो ये तक कह दिया कि ये कंप्यूटर निर्मित चित्र है जबकि ऐसा बिलकुल नहीं था, ये रोबोट हैं जो धुन पर इंसानों की तरह थिरकते हैं।