वीडियो वायरल: सीआईएसएफ जवान ने कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन से बचाई युवक की जान, डबरी मोर मेट्रो स्टेशन पर हो गया था बेहोश

 19 Jan 2021 02:45 PM

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो के डाबरी मोर स्टेशन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में  केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक जवान ने सोमवार को दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर बेहोश हुए एक व्यक्ति की  कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) से जान बचाई। सीपीआर एक इमरजेंसी लाइफ सेविंग प्रक्रिया है, जो तब किया जाता है जब दिल धड़कना बंद कर देता है।

सीआईएसएफ ने इस 22 सेकंड के सीसीटीवी वीडियो को अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। 45 वर्षीय व्यक्ति की पहचान सत्यनारन के रूप में हुई जो जनकपुरी में रहता है। वह मेट्रो स्टेशन पर बेहोश होकर फर्श पर गिर गया। इस बीच सुरक्षा में तैनात सीआईएसएस कांस्टेबल तुरंत सीपीआर चिकित्सा प्रक्रिया करके यात्री की सहायता के लिए आगे आया, जिसके बाद बेहोश व्यक्ति होश में लौट आता है।

इसके बाद एक एंबुलेंस को मौके पर बुलाया जाता है और व्यक्ति को अस्पताल भेजा जाता है। सीआईएसएफ और स्टेशन कंट्रोलर के शिफ्ट प्रभारी मौके पर पहुंचे और यात्री से आगे चिकित्सा सहायता लेने के लिए कहा, लेकिन उसने अस्पताल जाने से इनकार कर दिया। सत्यनारन ने अपनी जान बचाने के लिए सीआईएसएफ को धन्यवाद दिया।