अयोध्या:10 जून से शुरू होगा राम मंदिर निर्माण

अयोध्या:10 जून से शुरू होगा राम मंदिर निर्माण

अयोध्या । लंका विजय से पहले जैसे श्री राम ने भगवान शिव की आराधना की थी, उसी तरह रामचंद्र रूम परिसर में भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण से पहले महादेव की आराधना की जाएगी। राम जन्मभूमि परिसर के कुबेर टीला पर विराजमान शशांक शेखर के मंदिर में 10 जून से अनुष्ठान शुरू होगा और इसी के बाद राम मंदिर के ढांचे पर काम शुरू होगा। 10 जून को मंदिर निर्माण के लिए फाउंडेशन बनाने वाली कंपनी एलएंडटी काम की शुरुआत करेगी। परिसर में मंदिर निर्माण को लेकर तैयारी पूरी की जा चुकी है।

 सुबह 8 बजे से होगी पूजा

10 जून को महंत कमल नयन दास अन्य संतों के साथ पूजन को आरंभ करेंगे जो कि सुबह 8:00 बजे से शुरू होगा। यह पूजन 2 घंटे तक किया जाएगा, जिसके बाद मंदिर निर्माण कार्य शुरू होगा।

महाकुंभ

तय समय पर होगा अगले साल हरिद्वार में महाकुंभ

2021 में हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ का आयोजन तय समय पर ही होगा। संन्यासियों के सबसे बड़े जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरी ने कहा कि पहला शाही स्नान 11 मार्च को होगा। ज्योतिषियों के अनुसार जब मेष राशि में सूर्य और कुंभ राशि में बृहस्पति होते हैं, तब हरिद्वार में कुंभ का आयोजन होता है और यह संयोग 2021 में बन रहा है। पहले कोरोना के चलते कुंभ के आगे खिसकने के कयास लगाए जा रहे थे।

 चार धाम यात्रा

30 जून तक चार धाम यात्रा को तैयार नहीं तीर्थ पुरोहित

चार धाम यात्रा 30 जून से पहले शुरू कराने को तीर्थ पुरोहित तैयार नहीं हैं। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के तीर्थ पुरोहितों की प्रशासन के साथ हुई बैठक में अभी तत्काल यात्रा शुरू कराने पर सहमति नहीं बन पाई। कोरोना के खतरे को देखते हुए तीर्थ पुरोहित यात्रा शुरू कराने को तैयार नहीं हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में चारधाम यात्रा शुरू होती है, तो पहाड़ में संक्रमण फैल सकता है।