आज से भोपाल में बैडमिंटन,टेनिस, हॉकी और ट्रायथलॉन खेलों की होगी शुरुआत

 09 Jun 2020 12:24 AM  4

भोपाल । राजधानी में लॉकडाउन में मिली ढील के बाद से खेल विभाग खेल गतिविधियों को धीरे-धीरे पटरी पर लाने के लिए काम कर रहा है। इसी के साथ खेलों दूसरे चरण में मंगलवार से बैडमिंटन, टेनिस, ट्रायथलॉन और हॉकी खेलों की शुरुआत की जा रही है। दूसरे चरण में शुरू होने वाले, इन खेलों में 15 से 30 साल तक खिलाड़ी हिस्सा ले सकते है। साथ शुरू किए जाने वाले खेलों में से टी टी नगर स्टेडियम में टेनिस, बैडमिंटन और ट्रायथलॉन के खिलाड़ी प्रैक्टिस करेंगे। जबकि हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम पर हॉकी की प्रैक्टिस करेंगे।

खेल गतिविधियों की मानक संचालन प्रक्रिया 

बैडमिंटन एवं टेनिस (अभ्यास के दौरान ट्रेनिंग पार्टनर में बदलाव नही किया जाएगा)। ट्रॉयथलॉन (स्वीमिंग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगी, रनिंग, सायक्लिंग तथा आउटडोर कंडिशनिंग की जा सकेगी)। हॉकी अभ्यास के दौरान ‘प्रैक्टिस मैच’ की अनुमति नही होगी, व्यक्तिगत (सिंगल) प्रैक्टिस की जा सकेगी। मैदान को चार भागों में विभाजित कर अभ्यास किया जा सकेगा। खिलाड़ियों के समूह में खिलाड़ियों की अदला-बदली नही की जा सकेगी। खिलाड़ियों को टेक्लिंग एवं बॉडी ब्लॉकिंग अभ्यास नहीं कराया जाएगा।

खेलों के लिए पहले ही तैयार कर दी गई है गाइडलाइन

कोविड -19 संक्रमण को ध्यान रखते हुए खेल विभाग द्वारा खिलाड़ियों के लिए खेलों की शुरुआत से पहले ही गाइड लाइन तैयार कर दी गई हैं, जिसमें खिलाड़ियों और खेल प्रशिक्षकों दोनों के लिए प्रैक्टिस के दौरान रखी जानी वाली सावधानियां और निर्देश दिए गए हैं। खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को गाइडलाइन में दिए गए इन दिशा निर्देशों का पालन खेल प्रैक्टिस के दौरान करना होंगा। संचालक खेल और युवा कल्याण वीके सिंह ने विभागीय गाइडलाइन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।