गेब्रियल और रोबटरे के गोल से ब्राजील 21वीं बार फाइनल में

गेब्रियल और रोबटरे के गोल से ब्राजील 21वीं बार फाइनल में

बेलो होरिजोंट। मेजबान टीम ब्राजील कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई। बुधवार को ब्राजील ने सेमीफाइनल में अर्जेंटिना को 2-0 से हराया। ब्राजील के लिए गेब्रियल जीसस ने 19वें मिनट और रोबटरे फिर्मिनो ने 71वें मिनट में गोल किए। ब्राजील 21वीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची और 9 बार खिताब जीता। ब्राजील ने मैच में शुरू से ही आक्रामक रणनीति अपनाई। उसे 19वें मिनट में सफलता मिली। जीसस ने टीम के लिए पहला गोल करते हुए बढ़त दिला दी। मैच के दूसरे हाफ में अर्जेंटीना ने आक्रामक रणनीति अपनाई, लेकिन कुछ खास असर नहीं रहा। 71वें मिनट में ब्राजील के फिर्मिनो को मौका मिला। उन्होंने गोल करते हुए टीम को 2-0 की विजयी बढ़त दिलाई।

1993 के बाद ब्राजील ने चार बार खिताब जीता

1993 में टूर्नामेंट का फॉर्मेट बदलने के बाद ब्राजील 6 बार सेमीफाइनल में पहुंचा। खास बात यह है कि ब्राजील पिछली 5 बार जब भी सेमीफाइनल खेला, तब उसने फाइनल में जगह बनाई। इनमें से चार बार (1997, 1999, 2004, 2007 में) तो उसने खिताब भी जीता।

मेसी ने टूर्नामेंट में सिर्फ एक गोल किया

लियोनेल मेसी ने टूनार्मेंट में केवल एक गोल किया और वो भी पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए आया। अजेर्टीना ने आखिरी बार 1993 में कोपा अमेरिका का खिताब जीता था। पिछले साल अर्जेंटीना को फाइनल में चिली ने 4-2 से हराया था।