मुंबई के धारावी की तरह भोपाल के बाणगंगा क्षेत्र में फैल रहा कोरोना

मुंबई के धारावी की तरह भोपाल के बाणगंगा क्षेत्र में फैल रहा कोरोना

भोपाल। मुंबई की धारावी की तरह भोपाल के बाणगंगा झुग्गी क्षेत्र में कोरोना ने पैर पसारना शुरू कर दिए हैं। शनिवार को आई 45 मरीजों की पॉजिटिव रिपोर्ट में 11 मरीज बाणगंगा झुग्गी इलाके के हैं। इनमें कुछ लोग तो एक ही परिवार के हैं। शुक्रवार को भी इस इलाके से कोरोना के 6 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन्हें मिलकर बाणगंगा में अब तक 17 मरीज मिल चुके हैं। इस तरह भोपाल में कोरोना मरीजों की संख्या 1,552 हो गई है। जिला प्रशासन और पुलिस विभाग ने पूरे इलाके को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया है। मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने शनिवार को भोपाल के विभिन्न क्षेत्रों से 40 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट की पुष्टि की गई है। इनमें ऐशबाग क्षेत्र के 8, बैरागढ़ के 2, बैरसिया, गौतम नगर, छोला, जहांगीराबाद और शाहजहांनाबाद के एक-एक, हनुमानगंज और कमला नगर क्षेत्र के 2-2, कोहेफिजा के 4, टीलाजमालपुरा के 6, माता मंदिर के 6 और बाणगंगा इलाके के 11 संक्रमित व्यक्तियों में आज कोरोना लक्षण की पुष्टि पाई गई है। तेज से बढ़ सकता है कोरोना बाणगंगा इलाका करीब 3 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है। बाणगंगा की शुरुआत संस्कृति विभाग के भवन के पीछे से लेकर पॉलिटेक्निक चौराहे, हिंदी भवन के सामने, मप्र नाट्य विद्यालय से होते हुए 12 दतर, झरनेश्वर मंदिर, दशहरा मैदान, पलाश होटल, रेस्ट हाउस, रोटरी क्लब होते हुए 45 बंगले के सामने तक पहुंचती है। इस बीच यहां हजारों की संख्या में झुग्गी झोपड़ी का इलाका है। यहां रहवासियों से छोटे से लेकर बड़े मकान भी है, जबकि इन क्षेत्रों में तंग गलियों की संख्या भी काफी है। ऐसे में यहां लोगों के घर आसपास और नजदीक होने से कोरोना को कंट्रोल करना संभवत: प्रशासन के लिए चुनौती बन सकता है।

जहांगीराबाद और मंगलवारा है हॉटस्पॉट

राजधानी में कोरोना की दस्तक देने के साथ ही अब तक हॉटस्पॉट का दर्जा जहांगीराबाद और मंगलवारा को है। इसके अलावा ऐशबाग, अशोका गार्डन, तलैया, मिसरोद, कोतवाली जैसे इलाके बन गए हैं। जहां करीब 50 से ज्यादा कंटेनमेंट एरिया अब तक घोषित किए जा चुके हैं।

बैरसिया में मिली पॉजिटिव

कोरोना संकट के शुरू होने से लेकर आज तक ग्रीन जोन में चल रहा बैरसिया भी कोरेना की चपेट में आ गया है। वार्ड 11 में एक महिला पाई पाजीटिव आई। गंभीर बीमारी के चलते महिला कुछ दिन पहले बैरसिया के सरकारी अस्पताल इलाज करवाने गई थी, जहां से उसको भोपाल रैफर किया गया था और जांच की गई तो वो पॉजिटिव मिली। प्रशासन ने महिला के परिजनों और उसके संपर्क में आने वालों का सैंपल लेने के बाद होम क्वारेंटाइन कर दिया है और आसपास के क्षेत्र को कंटेनमेंट घोषित कर दिया है।