कोरोना की चपेट में होगी दुनिया की 80% आबादी

कोरोना की चपेट में होगी दुनिया की 80% आबादी

नई दिल्ली | कोरोना वायरस के कहर से चीन के बाद अब दुनिया के बाकी देश भी परेशान हो रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी इस वायरस को गंभीरता से लेते हुए इसके बढ़ते प्रकोप पर चिंता जताई है। डब्ल्यूएचओ ने दुनियाभर को इस वायरस की रोकथाम के लिए कदम उठाने के निर्देश देते हुए कहा है कि इस वायरस को अभी से रोकने के लिए काम किए जाने की जरूरत है।

यदि इस पर सभी देशों ने अभी से मिलकर काम करना नहीं शुरू किया तो इसके परिणाम गंभीर होंगे। दुनिया के 80 फीसदी लोग इसके शिकार होंगे। उप्साला विश्वविद्यालय में संक्रमण के प्रोफेसर ब्योर्न आॅलसेन ने दावा किया है कि यदि स्थिति बहुत अधिक खराब हुई और इस संक्रमण ने महामारी का रूप लिया तो दुनिया की 60 से 80 प्रतिशत आबादी संक्रमित हो सकती है। वहीं वैज्ञानिक इसके लिए टीके आदि की खोज कर रहे हैं मगर अब तक कामयाबी नहीं मिली है।

कोरोना से बचाने ईरान ने रिहा किए 54 हजार कैदी, ईरानी संसद के 23 लोग भी प्रभावित

तेहरान। ईरान में 77 लोगों की मौत के बाद जेल में बंद कैदियों को कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने 54 हजार कैदियों को अस्थाई रूप से रिहा कर दिया गया है। कोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि जांच में निगेटिव पाए गए कैदियों को फरलो प्रदान किया गया है। हालांकि 5 वर्ष से अधिक की सजा प्राप्त कैदियों को यह रियायत नहीं दी जा रही है। वहीं ईरानी संसद के 23 लोगों को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है।

टास्क फोर्स में भारतवंशी सीमा को बड़ी जिम्मेदारी: अमेरिका में ट्रंप प्रशासन के कोरोना वायरस टास्क फोर्स में भारतीय मूल की सीमा वर्मा को अहम जिम्मेदारी सौंपी है। सीमा ने जॉन्स हॉपकिन्स विवि से स्वास्थ्य नीति,प्रबंधन के साथ पब्लिक हेल्थ में मास्टर डिग्री हासिल की है।

टलने लगे कई कार्यक्रम

  • नेवी ने टाला मेगा नौसैनिक अभ्यास मिलन 2020: भारतीय नेवी ने सावधानी बरतते हुए अपने मल्टी-नेशन नौसैनिक अभ्यास मिलन 2020 को टाल दिया। यह 18 से 28 मार्च के बीच होनी तय थी।
  • ब्रिटिश एयरवेज की 16 से 28 मार्च के बीच फ्लाइट रद्द: ब्रिटिश एयरवेज ने 16 से 28 मार्च के बीच 216 फ्लाइट रद्द करने की घोषणा की है। लंदन से न्यूयार्क, इटली, फ्रांस, आस्ट्रिया, बल्जियम, जर्मनी और आयरलैंड के लिए उड़ानें रद्द रहेंगी।
  • स्थगित हो सकते हैं टोक्यो ओलम्पिक : जापान के ओलम्पिक मंत्री ने कहा कि टोक्यो ओलम्पिक खेल कोरोना के कारण साल के अंत तक के लिए स्थागित हो सकते हैं। ओलम्पिक खेलों का आयोजन इस साल टोक्यो में 24 जुलाई से 9 अगस्त तक के बीच होना है।
  • फिलहाल आईपीएल पर कोरोना का कोई खतरा नहीं : आईपीएल संचालन समिति के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने कोरोना को लेकर कहा, अभी तक कोई खतरा नहीं है और हम स्थिति पर नजर रखे हैं। आईपीएल का आगाज 29 मार्च को मुंबई में होगा।

इधर चलने लगा नया ट्रेंड

वुहान लेगशेक का ट्रेंड चला

लोग हाथ मिलाने की बजाए लेगशेक कर रहे हैं। जापान में इस लेगशेक को वुहान-शेक नाम दिया गया है। इसका वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में लोग हाथ मिलाने की बजाय लेगशेक करते हुए दिख रहे हैं।

हैंडशेक की जगह मुट्ठियां टकराएंगे खिलाड़ी

उधर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान रूट ने बताया कि श्रीलंका दौरे पर हाथ न मिलाकर मुट्ठियां टकराएंगे। रूट ने कहा कि उनके खिलाड़ी कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के कारण श्रीलंका दौरे पर दूसरे खिलाड़ियों से हाथ नहीं मिलाएंगे।

कोरोना से बचने की सलाह

घर से काम करेंगे ट्विटर के कर्मचारी: ट्विटर ने दुनिया भर में तैनात अपने कर्मचारियों को वायरस के खतरे से बचाने के लिए घर से ही काम करने को कहा है।

जापान में स्कूल बंद : सरकार ने देशभर में स्कूल बंद रखने के आदेश देने के साथ ही लोगों को घर से काम करने को कहा है।

पेशावर कोर्ट का आदेश, न मिलाएं हाथ, न मिलें गले : पाक में पेशावर हाईकोर्ट ने अपने कर्मचारियों को हाथ मिलाने और गले मिलने से रोक दिया है। वहीं जब तक कोरोना का खतरा है तब तक कर्मचारियों को बॉयोमीट्रिक उपस्थिति नहीं दर्ज करानी होगी। जो अस्वस्थ हैं, वे अवकाश लें और इलाज कराने के बाद ही वापस काम पर लौटें।

इटली में निर्देश, एक-दूसरे से बनाएं एक मीटर की दूरी: इटली में कोरोना से मरने वालों की संख्या 52 तक पहुंच गई है। इटली के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि वायरस फैलने से रोकने के लिए सभी सार्वजनिक स्थानों पर इटालियंस को एक-दूसरे से एक मीटर दूर खड़े हो। एक मीटर का नियम पब, दुकानों और चर्चों पर भी लागू होगा।