ओसामा का पता देने वाले की रिहाई इमरान से मांगेंगे डोनाल्ड ट्रंप

ओसामा का पता देने वाले की रिहाई इमरान से मांगेंगे डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को व्हाइट हाउस में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मिलेंगे। सरकार के एक अफसर के मुताबिक, बैठक में ट्रंप ओसामा बिन लादेन की जानकारी देने वाले डॉक्टर शकील अफरीदी की रिहाई की मांग करेंगे। अफसर ने नाम न उजागर करने की शर्त पर कहा, राष्ट्रपति ट्रंप और अमेरिकी लोगों के लिए यह एक अहम मुद्दा है। पाकिस्तान को क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझते हुए गलत तरीके से जेल में डाले गए डॉक्टर अफरीदी को रिहा करना चाहिए। यह एक अच्छा संदेश होगा। ट्रंप ने 2016 में अपने चुनावी अभियान में भी डॉ. अफरीदी के मुद्दे को उठाया था।

पहले भी अफरीदी को छोड़ने की अपील कर चुका है अमेरिका

अफसर ने बताया कि अमेरिका पहले भी पाक सरकार के सर्वोच्च अधिकारियों से अफरीदी को छोड़ने के लिए कहता रहा है। जब तक वे छूट नहीं जाते, तब तक अमेरिका कोशिश करता रहेगा। अफसर ने अफरीदी को हीरो बताते हुए कहा कि उन्होंने 9/11 के हमलों के जिम्मेदार आतंकी को पकड़वाने में अहम भूमिका निभाई।

कौन हैं डॉक्टर अफरीदी?

डॉ. अफरीदी ने 2011 में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए को ओसामा बिन लादेन के एबटाबाद में छिपे होने की जानकारी दी थी। इसके बाद पाक सरकार ने उन्हें देशद्रोह के आरोप में कैद की सजा सुनाई थी। कुछ ही दिन पहले अफरीदी के परिवार और वकील ने उम्मीद जताई थी कि ट्रंप इमरान के सामने उनकी रिहाई का मुद्दा उठाएंगे। अफरीदी के वकील कमर नदीम ने कहा था कि जेल में खराब स्थितियों की वजह से वे ठीक से नींद भी नहीं ले पाते।