ग्वालियर में पन्ना, विदिशा और भिंड में छतरपुर-ग्वालियर से पहुंचेंगी ईवीएम

 12 Jun 2020 11:15 PM  2

ग्वालियर ग्वालियर-चंबल अंचल की 16 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना हैं वहां प्रशासनिक अमले ने निर्वाचन आयोग की घोषणा से पहले तैयारियां शुरू कर दी हैं। गोहद-मेहगांव (भिंड) के लिए ईवीएम छतरपुर से मंगाई गई हैं। ग्वालियर की तीनों विधानसभाओं के लिए पन्ना और विदिशा से ईवीएम आएंगी। ईवीएम पहुंचने के बाद फर्स्ट एफएलसी होगी। ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र सिंह ने चुनावी तैयारियों का खाका खींच लिया है। उन्होंने इसे रूटीन वर्क बताया है। मेहगांव और गोहद के विधानसभा उपचुनावों के राजनीतिक दल एवं आमजन को निर्वाचन आयोग की घोषणा का इंतजार है लेकिन प्रशासकीय अमले ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। दो विधानसभाओं के लिहाज से भिंड प्रशासन ने छतरपुर और ग्वालियर से ईवीएम मशीन मंगाई हैं। एडीएम अनिल चांदिल कहते हैं कि एकाध रोज में यह मशीनें भिंड पहुुुंच जाएंगी। इसके तुरंत बाद फर्स्ट एफएलसी कराई जाएगी। ग्वालियर में अपर कलेक्टर अनूप कुमार का कहना है कि जिले की तीन विधानसभाओं के लिए पन्ना और विदिशा से ईवीएम आ रहीं हैं।

एसडीएम कान्याल देखेंगे कानून व्यवस्था

अपर जिला मजिस्ट्रेट किशोर कन्याल को परिवहन आचार संहिता कानून व्यवस्था तथा व्यय की निगरानी हेतु नोडल अधिकारी बनाया गया है। अपर कलेक्टर रिंकेश वैश्य को सी.विजिल शिकायत सेल एवं कंट्रोल रूम का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। डिप्टी कलेक्टर प्रदीप सिंह तोमर को मतदान उपरांत वेयर हाउस एवं स्ट्रांग रूम की सम्पूर्ण बाहरी सुरक्षा व्यवस्था तथा डाक मत पत्र ईडीसी एवं ईटीपीबीएस की समस्त व्यवस्थाओं के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। संयुक्त कलेक्टर विनोद भार्गव मतदान के लिए मतदान सामग्री हेतु थैलियों की तैयारियां, मतगणना के लिये सामग्री का संकलन का कार्य देखेंगे। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती पुष्पा पुषाम को मतदान दलों के प्रशिक्षण हेतु सम्पूर्ण व्यवस्था की जवाबदारी सौंपी गई है। ग्वालियर अंचल में विधानसभा के उपचुनाव होना है। यह तैयारी उस दृष्टि से हो सकती है । मै निर्वाचन आयोग में बात करके ही कुछ कह सकूंगा।

ग्वालियर में अफसरों के बीच कार्यविभाजन  
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने एक आदेश जारी कर अधिकारियों के बीच ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व और डबरा में कामकाज का बंटवारा कर दिया है।   जिला पंचायत के सीईओ  शिवम वर्मा को नोडल अधिकारी स्वीप एवं निर्वाचन साक्षरता क्लब, ईएलसी,  मतदान सामग्री वितरण एवं संकलन तथा मतगणना स्थल पर व्यवस्थाओं की जवाबदारी दी गई है। जीडीए  के  सीईओ वीरेन्द्र कुमार सिंह प्रेक्षकों की व्यवस्था देखेंगे।