कोरोना का डर: स्नातक परीक्षा में छात्रों के बीच में अब दो मीटर की दूरी रहेगी

 10 Jun 2020 09:49 PM  2

ग्वालियर।  जीवाजी विवि की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने 29 जून से होने जा रही बीए, बीएससी, बीकॉम थर्ड ईयर की परीक्षा की तैयारियोें को लेकर बुधवार को अधिकारियोें के साथ बैठक की। जिसके बाद विवि प्रशासन ने परीक्षा को लेकर प्रस्तावित 135 सेंटरों की सूची जारी कर दी है। विवि ने 1 जून को परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया था, उसमें कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर परीक्षा में दो छात्रों के बीच एक मीटर की दूरी तय की थी मगर कोरोना के केस बढ़ने पर अब दूरी बढ़ाकर दो मीटर कर दी गई है।

कॉलेजोें से 2 मी. की दूरी के हिसाब से सीटिंग प्लान मांगा

जेयू कुलसचिव ने स्नातक परीक्षा के लिए जिन कॉलेजों को सेंटर बनाया है, उनके प्राचार्यों, केंद्राध्यक्षोें को पत्र जारी करके परीक्षा में दो छात्रों बीच में दो मीटर की दूरी के हिसाब से सीटिंग प्लान 11 जून दोपहर 2 बजे ईमेल के जरिए मांगा है। कॉलेजों को प्रोफार्मा के जरिए शहर से केंद्र की दूरी, परीक्षार्थियों के लिए कमरों की संख्या, दो मीटर की दूरी का पालन करने हुए अधिकतम परीक्षार्थियों की संख्या, परीक्षा कमरों में कैमरे की स्थिति, सैनेटाइजर, पेयजल, जनरेटर की व्यवस्था, केंद्राध्यक्ष और वीक्षकों की वैकल्पिक व्यवस्था।

प्रोजेक्ट, प्रैक्टिकल परीक्षा सात दिन में कराकर अंक आॅनलाइन भेजें

जेयू प्रशासन ने संबद्ध कॉलेजोें को स्नातक और स्नातकोत्तर फाइनल ईयर की परीक्षाओें के प्रोजेक्ट, वायवा और प्रायोगिक परीक्षा सात दिन के अंदर कराकर 25 जून तक आॅनलाइन अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। अंक अपडेट नहीं होने पर परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के प्रवेश-पत्र और डॉकेट जारी नहीं होंगे।

लीड कॉलेजोें के प्राचार्यों की बैठक 12 को

जेयू कुलसचिव प्रो. आनंद मिश्रा ने परीक्षा की तैयारी और सेेंटरों को लेकर लीड कॉलेजों के प्राचार्यों की बैठक 12 जून को दोपहर सुबह 10 बजे बुलाई है। प्राचार्यों को नौ बिंदुओं पर जानकारी लेकर जाना है। स्नातक परीक्षा के लिए प्रस्तावित सेंटर लिस्ट जारी की है। परीक्षा को लेकर लीड कॉलेजों के प्राचार्यों की मीटिंग 12 जून को बुलाई है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए सेंटरोें में बढ़ोतरी की जा सकती है।