सिर से जुड़ी बच्चियों ने पास की 10वीं, पापा बोले- इंजीनियर बनें

 24 Jun 2020 01:20 AM  7

हैदराबाद। तेलंगाना की सिर से जुड़ी हुई बच्चियां वीणा और वाणी ने माध्यमिक स्कूल प्रमाणपत्र (कक्षा 10) की परीक्षा पास कर ली है। वीना को 9.3 ग्रेड प्वाइंट एवरेज (जीपीए) और वाणी को 10 में से 9.2 जीपीए मिला है। उन्होंने मधुरा नगर के पृथ्वी स्कूल में अलग-अलग अपनी एसएससी परीक्षाएं लिखी थीं। दोनों ने तीन परीक्षाओं में जवाब लिखे थे, जिसके बाद सरकार ने कोरोना के चलते के चलते बाकी परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। हाल ही में, शिक्षा विभाग ने परीक्षा देने वाले लगभग 5.34 लाख स्टूडेंट्स के परिणामों की घोषणा की और छात्रों के पहले प्रदर्शन के अनुसार उन्हें जीपीए दिया गया। दोनों बच्चियों के अच्छे अंक से पास होने पर खुशी जताते हुए वीना और वाणी के पिता मुरली ने कहा कि मैं अपनी दोनों बेटियों को अच्छे पदों पर देखना चाहता हूं। उन्हें आईटी प्रोफेशनल (इंजीनियर) बनना चाहिए, ताकि वे साथ काम कर सकें और साथ रह सकें। वीना और वाणी ने वेंगलराव नगर के सरकारी हाई स्कूल में प्रवेश संख्या 5618 और 5619 के साथ एडमिशन लिया था।

घर पर ही पढ़ाने की दी गई थी सुविधा

तेलंगाना सरकार ने उनकी शिक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए थे और घर में भी उन्हें पढ़ाया जाता था। दिसंबर 2019 में,डीईओ ने तेलंगाना सरकार को एक पत्र लिखा था, जिसमें दोनों लड़कियों की सहायता करने के लिए अनुमति और स्पष्टता मांगी गई थी कि कैसे वीणा और वाणी की मदद की जा सकती है। नियमों के अनुसार, ओपन स्कूल प्रणाली के छात्र जो परीक्षाओं में लिखना चाहते हैं, उन्हें किसी भी सरकारी या निजी स्कूल में खुद को नामांकित करना होता है। हालांकि प्रशासन ने थोड़ी छूट के साथ दोनों इच्छाओं का सम्मान किया।

दोनों ने अलग-अलग परीक्षा देने की जताई थी इच्छा

वीणा और वाणी को उनके ज्ञान और क्षमताओं के मूल्यांकन के बाद वेंगलराव नगर, हैदराबाद में एक सरकारी हाई स्कूल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद अधिकारियों ने वीणा और वाणी को एक ही परीक्षा केंद्र में लेकिन अलग-अलग हॉल टिकटों पर दसवीं कक्षा की परीक्षा देने की अनुमति दे दी। ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि दोनों ने अलग-अलग परीक्षा लिखने की इच्छा व्यक्त की।