ICC टी-20 रैंकिंग: केएल राहुल पहुंचे नंबर-2 पर, विराट-रोहित टॉप-10 में

ICC टी-20 रैंकिंग: केएल राहुल पहुंचे नंबर-2 पर, विराट-रोहित टॉप-10 में

दुबई। न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल सोमवार को जारी आईसीसी टी-20 रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंच गए। राहुल ने इस सीरीज में विकेटकीपर की भूमिका निभाने के अलावा दो अर्धशतक के साथ 224 रन बनाकर टीम को 5- 0 से सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई। राहुल मैन आॅफ द सीरीज भी रहे। उन्होंने सीरीज में ओपनिंग के साथ-साथ विकेटकीपर की भूमिका भी निभाई और बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया। बुमराह और चहल के साथ अन्य गेंदबाजों को भी हुआ फायदा टी-20 मैचों में अपने बेहतर पदर्शन के कारण गेंदबाजों की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह 26 स्थान के सुधार के साथ 11वें पायदान पर पहुंच गए। इसी के साथ मैच में युजवेंद्र चहल 10 स्थान ऊपर चढ़कर 30वें पायदान पर पहुंच गए। टी-20 मैचों की सीरीज में आठ विकेट लेने वाले शार्दुल ठाकुर ने 34 स्थान का सुधार किया और अब उनकी रैंकिंग 57 है। इसी के साथ टीम के और खिलाड़ियों जैसे नवदीप सैनी (25 स्थान के सुधार के साथ 71वें स्थान पर) और रविंद्र जडेजा (34 स्थान के सुधार के साथ 76वें पायदान पर) इससे समय के साथ ही रैंकिंग में भी बड़ा सुधार हुआ।

रोहित और विराट शीर्ष दस में शामिल हुए

पाकिस्तान के बाबर आजम रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं, जबकि सीमित ओवरों के भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा (10) भी शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे। कप्तान विराट कोहली 9वें स्थान पर हैं। अन्य भारतीय बल्लेबाजों में श्रेयस अय्यर (63 स्थान के सुधार के साथ 55वें) और मनीष पांडे (12 स्थान के सुधार के साथ 58वें) भी नवीनतम रैंकिंग में सुधार करने में सफल रहे।

 

 

 

कीवी कप्तान सहित खिलाड़ियों को भी फायदा

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने सीरीज में 160 रन बनाए, जिससे उनकी रैंकिंग 23वें से 16वें स्थान पर पहुंच गई। बल्लेबाजों की सूची में टिम सिफर्ट (73वें से 34वें) और रॉस टेलर (50वें से 39वें) ने भी रैंकिंग में अच्छा सुधार किया। गेंदबाजों की सूची में लेग स्पिनर के ईश सोढ़ी छह स्थान के सुधार के साथ 13वें पायदान पर पहुंच गए।