आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल से हैं परेशान तो घरेलू नुस्ख़े से निज़ात

 14 Jun 2020 06:24 PM  4

डार्क सर्कल्स से निजात पाने के लिए हम बाजार से केमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। जिसके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। इसके बजाय आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

आंखों ने नीचे पड़े काले घेरे से महिलाएं और पुरुष दोनों परेशान रहते हैं। डार्क सर्कल पड़ने का मुख्य कारण अधिक तनाव, खराब लाइफस्टाइल और खानपान, पूरी नींद न लेना, पानी कम पीना, कम्प्यूटर या लैपटॉप के सामने घंटो बैठे रहना,  हार्मोंस में बदलाव या फिर जेनेटिक समस्या भी हो सकती है।  डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके न जाने कितने पैसें बर्बाद कर देते हैं और डार्क सर्कल वैसे के वैसे ही दिखाई देते हैं। हालांकि, आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इनसे बिना किसी साइड इफेक्ट के इन काले घेरों से निजात पा सकते हैं।

डार्क सर्कल से निजात पाने के घरेलू उपाय

खीरा

खीरा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आसानी से डार्क सर्कल को खत्म करने में मदद करते हैं। इसलिए कुछ खीरे की स्लाइस काट लें। इसके बाद इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। तय समय के बाद निकाल कर इन्हें आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद पानी से आंखों से धो लें। आपको आंखों के तनाव से तुरंत लाभ मिलेगा। 

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है तो डार्क सर्कल को कम  करने में मदद करता है। इसके लिए आधा टमाटर  के रस में थोड़ा सा नींबू के रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाज इसे कॉटन बॉल में लगाकर काले घेरे में रख दें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

गुलाब जल

गुलाब जल आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ अन्य समस्याओं से भी निजात दिलाता है। डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए आप कॉटन बॉल में थोड़ा सा गुलाब जल लगाकर डार्क सर्कल में रख लें। 15-20 मिनट रखे रहने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसे आप रोजाना कर सकते हैं।

बादाम का तेल

बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन को फिर से हेल्दी करने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले थोड़ा सा बादाम तेल लेकर आंखों के नीचे लगाकर हल्के हाथो से मालिश करें। दूसरे दिन चेहरे को धो लें।

आलू

आलू विटामिन सी का एक स्रोत माना जाता है यह स्किन ग्लो करने का भी काम करता है। इसके साथ ही यह आसानी से काले घेरों से भी निजात दिलाता है।  इसके लिए आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसके बाद इसे कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगा लें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद इसे हटाकर साफ पानी से चेहरे को धो लें।