संडे को दुकान खोलीं या बेमतलब घर से बाहर निकले तो नहीं होगी खैर

 14 Jun 2020 12:39 AM  2

जबलपुर । संडे को लॉक डाउन रहेगा। इसमें यदि किसी ने दुकान खोली या बेमतलब घूमते पाया गया तो उसकी खैर नहीं रहने वाली है। पिछले संडे के लॉक डाउन से सबक लेते हुए इस बार प्रशासन ने सख्त व्यवस्थाएं की हैं। पूरे दिन पुलिस की गाड़ियां शहर में घूमती रहेंगी और लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करेंगी। रविवार को रहने वाले लॉक डाउन के चलते पड़ाव सब्जी मंडी में बची सब्जियों को दुकानदारों ने पशुओं को खाने के लिए डाल दिया। उनका कहना था कि जब लॉक डाउन रहना है और दुकानें नहीं लगनी हैं तो यह सब्जी सड़ जाएगी इसलिए कम से कम पशु ही खा लें,हमारा जो नुकसान होना है तो होता रहे। कई दुकानदारों ने अपनी बची हुई सब्जियों को कचरे के ढेर में डाल दिया जिसे पशु खाते रहे।

ये हैं आदेश

विगत संडे को प्रशासन ने जिस तरह के आदेश दिए थे वही इस रविवार को भी प्रभावी रहेंगे। रविवार को किसी भी तरह की दुकान जिनमें दवा आदि आवश्यक वस्तुओं कीदुकानों को छूट दी गई है को छोड़कर नहीं खोली जा सकेंगी। दो पहिया व चार पहिया वाहन भी नहीं निकाल सकेंगे। शासकीय कार्यालय खुलेंगे और जिन-जिन को लॉक डाउन से छूट दी गई है उन्हें अपने साथ परिचय पत्र रखने होंगे।

ऐसे जाम से घबराया प्रशासन

दरअसल अनलॉक के दौर में जिस तरह की स्वच्छंदता लोगों के द्वारा बरती जा रही है उसे देखकर प्रशासन के हाथ-पांव फले हुए हैं। लोग किसी भी तरह से समझने के लिए तैयार ही नहीं हैं ऐसे में सिवाय सख्ती के और दूसरा उपाय प्रशासन की समझ से परे है। शनिवार को फुहारा, तुलाराम चौक, अंधेरदेव, मालवीय चौक पर भारी भीड़ देखी गई। इसी तरह फुहारा से बल्देवबाग जानेवाले मार्ग पर तो जिस तरह का जाम लगा उसे देखकर हालात की गंभीरता को समझा जा सकता है। दर्जनों में निकल रहे मरीज, फिर भी अनदेखी- अभी कोरोना संकट टला नहीं है। विगत दिनों में जिस तरह से रिकॉर्ड संख्या में पॉजीटिव मरीज बढ़े हैं उसे भी लोग नजरअंदाज कर रहे हैं। कई तो बिना मास्क ही घूमते नजर आते हैं। कई वाहनों में निर्धारित सोशल डिस्टैंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। दो पहिया वाहन पर 3 से 4 लोग चल रहे हैं। चार पहिया वाहन में भी निर्धारित संख्या से अधिक लोग दिख रहे हैं। लोग सोशल डिस्टैंसिंग का पालन न हीं कर रहे हैं। खरीददारी के समय तो इसका पालन कतई नहीं हो रहा है।

लॉकडाउन की तैयारियों को लेकर शनिवार को हुई जमकर खरीददारी

जिला प्रशासन ने रविवार को टोटल लॉक डाउन का ऐलान किया है, ऐसे में शनिवार को पूरा दिन बाजार ग्राहकों से भरे रहे। हालांकि इस लॉकडाउन में भी अति आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के लिए छूट का प्रावधान किया गया है। एक दिन कारोबार बंद रखने के साथ प्रशासन की लगातार अपील यही है कि यदि हो सके तो घर से बाहर निकला ही न जाए क्योंकि वायरस को रोकने के लिए इसके अलावा कारगर और सटीक उपाय अभी तक किसी को मिल नहीं सका है।

बाजारों में रही भीड़

रविवार को टोटल लॉक डाउन की खबर के बाद शनिवार को सुबह से फिर बाजारों में भीड़ दिखाई दी। मालूम हो कि पिछले रविवार को भी कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर लॉकडाउन किया गया था, जिसे शहरवासियों ने सहयोग भी किया, लेकिन स्टॉक करने की प्रवृत्ति के कारण खुले दिन में ही बाजार में जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है, जिसका इलाज किसी के पास नहीं है।