भारत चौथा सबसे संक्रमित देश केंद्र का दावा कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं

भारत चौथा सबसे संक्रमित देश केंद्र का दावा कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं

नई दिल्ली/भोपाल । भारत ने कोरोना वायरस से संक्रमित आबादी के मामले में गुरुवार को दो देशों- स्पेन और यूके को पीछे छोड़ दिया। इस तरह कोरोना से सबसे ज्यादा संक्रमित लोगों वाले देशों में भारत चौथा सबसे बड़ा देश बन गया है। भारत में गुरुवार शाम तक 9,846 नए केस सामने आए। अब मामलों की संख्या बढ़कर 2,98,283 हो गई। स्पेन में अब तक कुल 2,89,360, जबकि यूके में कुल 2,91,409 कोरोना केस सामने आ चुके हैं। कोरोना केस के मामले में भारत से ऊपर अमेरिका, ब्राजील और रूस ही बचे हैं। अमेरिका में अभी 20,70,961 केस, ब्राजील में 7,75,581 केस जबकि रूस में 5,02,436 केस हैं। कोरोना से प्रभावित टॉप-6 देशों में भारत की ग्रोथ रेट सबसे ज्यादा है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार संक्रमितों की संख्या 4.30% की दर से बढ़ रही है। ब्राजील दूसरे नंबर पर है, जहां 4.26% की ग्रोथ रेट है। वहीं, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हो रहा, सिरो सर्वेक्षण दर्शाता है कि अब शनिवार-रविवार बंद रहेगा भोपाल: नरोत्तम लॉकडाउन सफल रहा है। जिन 83 जिलों में सिरो-सर्वेक्षण किया गया, उनकी 0.73 प्रतिशत आबादी के कोरोना के पहले संपर्क में आने के सबूत हैं। वहीं, गुरुवार को देश में 394 लोगों की मौत हुई है। यह अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा है।

 एक ही दिन में भारत ने स्पेन और ब्रिटेन को पीछे छोड़ा

एक्टिव केस से ज्यादा रिकवरी 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को कहा कि देश में कोरोना के मरीजों का रिकवरी रेट 49.21 प्रतिशत पहुंच गया है। बीमार मरीजों की तुलना में स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या ज्यादा है।

दिल्ली में 34 हजार के पार हुुए कोरोना पॉजिटिव 

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के सर्वाधिक 1877 नए मामले दर्ज हुए। कुल मामलों की संख्या 34,687 हो गई है। गुरुवार को 101 नई मौतों के साथ दिल्ली में मृतकों का आंकड़ा 1085 हो गया है ।

मप्र के 440 गांवों में मिले कोरोना के 904 मरीज 

मप्र के 440 गांवों में कोरोना के 904 मरीज मिले हैं। सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए 14वें वित्त आयोग से 15 प्रतिशत राशि 275 करोड़ रुपए जारी की है। इस से गांवों में मास्क, साफ-सफाई, साबुन, सेनेटाइजर, पीपीई किट खरीदे जा सकेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने वीसी के जरिए 6 हजार सरपंचों और पूर्व सरपंचों को इसकी जानकारी दी।

अब शनिवार-रविवार बंद रहेगा भोपाल: नरोत्तम 

भोपाल। राजधानी में बढ़ती कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए सरकार ने भोपाल को सप्ताह में रविवार के साथ शनिवार को भी पूर्णत: बंद रखने का निर्णय लिया है। यानी अब सप्ताह में दो दिन भोपाल बंद रहेगा। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि इलाज में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जेपी अस्पताल के फीवर क्लीनिक में आए मरीज का उपचार नहीं किए जाने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

भोपाल में 70 नए केस एक मरीज की मौत

भोपाल जिले में गुरुवार को 70 कोरोना मरीज मिले। अब जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2192 हो गई है। बीते दो दिनों में जिले में 157 मरीज मिल गए हैं। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लिए यह आंकड़ा चौंकाने वाला है। वहीं होटल पलाश के जीएम का ड्रायवर भी है। सी-21 मॉल में चल रहे 104 कॉल सेंटर के 13 कर्मचारी कोरोना संक्रमित निकले हैं। वहीं एक मरीज की मौत से मौतों का आंकड़ा 70 हो गया है। गुरुवार को 37 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया।