भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेके दक्षिण अफ्रीका ने की बराबरी

भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेके दक्षिण अफ्रीका ने की बराबरी

बेंगलुरु। दक्षिण अफ्रीका ने अपने गेंदबाजों के सटीक और सधे हुए प्रदर्शन के बाद कप्तान क्विंटन डी कॉक (नाबाद 79) के आक्रामक अर्धशतक के दम पर भारत को तीसरे और अंतिम ट्वंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में रविवार को नौ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रा करा ली। सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में बारिश से धुल गया था जबकि भारत ने मोहाली में दूसरा मैच आसानी से जीत लिया था। तीसरे मैच में मेहमान टीम ने जवाबी प्रहार करते हुए सीरीज बराबरी पर समाप्त की। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को नौ विकेट पर 134 रन के मामूली स्कोर पर रोकने के बाद 16.5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 140 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली। कप्तान डी कॉक ने 52 गेंदों पर छह चौके और पांच छक्के उड़ाते हुए नाबाद 79 रन की मैच विजयी पारी खेली। विराट ने जो काम मोहाली में भारत के लिए किया था वही काम डी कॉक ने बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के लिए किया। डी कॉक और रीजा हेंड्रिक्स ने पहले विकेट के लिए 10.1 ओवर में 76 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका का काम आसान कर दिया। हेंड्रिक्स को हार्दिक पांड्या ने विराट के हाथों कैच कराया।

धवन ने खेली 36 रन की पारी

हेंड्रिक्स ने 26 गेंदों पर 28 रन में चार चौके लगाए। डी कॉक ने फिर तेम्बा बावुमा के साथ टीम को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। डी कॉक 79 रन पर नाबाद रहे जबकि बावुमा ने 23 गेंदों पर नाबाद 27 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। बाउमा ने क्रुणाल पांड्या पर विजयी छक्का मारा। भारत के लिए विराट का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला उल्टा पड़ा। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पूरे 20 ओवर तक संघर्ष करना पड़ा और टीम नौ विकेट पर 134 रन ही बना सकी। बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन 36, ऋषभ पंत 19, हार्दिक पांड्या 14 और रवींद्र जडेजा 19 रन ही बना सके।

रोहित ने की धोनी की बराबरी

उपकप्तान रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी-20 मुकाबले में रविवार को उतरने के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी के भारत की तरफ से सर्वाधिक 98 टी-20 मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। रोहित और धोनी के अब 98-98 मैच हो गए हैं। इनके बाद सुरेश रैना (78), कप्तान विराट कोहली (72), युवराज सिंह (58) और शिखर धवन (55) का नंबर है। हालांकि रोहित इस रिकॉर्ड मैच में μलॉप रहे और आठ गेंदों पर मात्र नौ रन बनाकर आउट हो गए। यह भी दिलचस्प है कि पूर्व भारतीय कप्तान धोनी ने अपना 98वां टी-20 मैच बेंगलुरु में ही इस साल 27 फरवरी को खेला था और रोहित ने भी अपना 98वां मैच बेंगलुरु में ही खेला।