एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं आज से, परीक्षा के पहले और बाद में सेनेटाइज किए जाएंगे कमरे

 09 Jun 2020 02:31 AM  6

भोपाल । मप्र बोर्ड ऑफ   सेकंडरी एज्युकेशन (एमपी बोर्ड) की 12वीं की परीक्षा के शेष पेपर मंगलवार से शुरू होंगे। एग्जाम के पहले और बाद में हर रूम को सेनेटाइज किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एग्जाम दो शिफ्टों में होगा। संदिग्ध स्टूडेंट्स के लिए हर सेंटर पर दो आइसोलेशन रूम बनाए गए हैं। पहले दिन केमिस्ट्री व भूगोल की परीक्षा: मंगलवार सुबह 9 से 12 बजे तक केमिस्ट्री और दोपहर में 2 से 5 बजे तक भूगोल का पेपर होगा। स्टूडेंट्स को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही एंट्री मिलेगी, इसलिए उसे एक घंटे पहले पहुंचना होगा। इनके एग्जाम जुलाई में: जो स्टूडेंट कोरोना संक्रमित या उपचार के बाद रिपोर्ट निगेटिव आई, किंतु क्वॉरेंटाइन अवधि पूर्ण नहीं हुई है। दिव्यांग छात्र जो एग्जाम में शामिल नहीं हो पा रहे, उनके विशेष एग्जाम जुलाई में कराए जाएंगे। सेंटरों पर लगी टनल:सोशल डिस्टेंसिंग के लिए स्टूडेंट को सर्कल में खड़े होकर रूम तक पहुंचना पड़ेगा। वहीं कई स्कूलों में सेनिटाइजर टनल भी लगाई गई है।

सुरक्षा के सभी इंतजाम किए हैं

सभी एग्जाम सेंटरों में सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं। कोरोना पाजिटिव या क्वॉरेंटाइन छात्र एग्जाम में शामिल नहीं हो सकते हैं। इनके एग्जाम सप्लीमेंट्री के साथ या अलग से लेंगे। इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। -अनिल सुचारी, सेक्रेटरी, एमपीबीएसइ

12वीं की केमिस्ट्री का पेपर आउट, जांच में निकला फर्जी

भोपाल।मप्र बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (एमपीबीएसई) के 12वीं के मंगलवार से शुरू होने वाले एग्जाम के पहले वॉट्सएप पर केमिस्ट्री का पेपर आउट हो गया। माशिमं ने जांच कराई, तो फर्जी निकला। प्रशासन ने वाट्सएप में फर्जी पेपर पर एफआईआर कराई है। दरअसल, सोमवार को इंदौर जिले में केमेस्ट्री का पेपर आउट हो गया। वाट्सएप से नंदा नगर परदेशीपुरा इंदौर निवासी छात्र हर्षत शर्मा के पास यह पेपर पहुंच गया। हर्षत ने सूचना डायल 100 पर दी। इससे प्रशासन सक्रिय हो गया। मंडल ने पेपर आउट होने की जांच कराई, तो यह पेपर फर्जी निकला। किसी ने वर्ष 2019 के सप्लीमेंट्री के केमेस्ट्री के पेपर को एडिट कर 2020 का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल किया था।