नगर निगम का भानतलैया जोन अब दो संभागों में बंटेगा

नगर निगम का भानतलैया जोन अब दो संभागों में बंटेगा

जबलपुर । नगर निगम का भानतलैया जोन का आकार सबसे बड़ा होने के कारण नगर निगम प्रशासन इसके दो हिस्से करने जा रहा है। दरअसल विगत 29 मई को संभागायुक्त एवं ननि प्रशासक महेश चंद्र चौधरी ने इस विसंगति पर अधिकारियों का समीक्षा बैठक में ध्यान आकृष्ठ कराते हुए इसके दो हिस्से करने के आदेश दिए थे। इस आदेश पर अमल चालू हो गया है और मंगलवार को इस संबंध में निगमायुक्त आशीष कुमार ने प्रक्रिया प्रारंभ करने उपायुक्त राजस्व को पत्र दे दिया है। आयुक्त के आदेश में कहा गया है कि भानतलैया जोन क्र 8 का क्षेत्र बहुत बड़ा है जिसमें वार्डों की संख्या भी अधिक है। संभाग क्र 8 को दो भागों में विभाजन कर एक नया संभाग तैयार करने का प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत किया जाए। कोविड-19 लॉक डाउन के दौरान मार्च एवं अप्रैल माह में राजस्व की वसूली प्रभावित हुई अत: ननि की आय बढ़ाने के लिए राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान दिया जाए जिसमें समस्त संभाग के अंतर्गत कार्यरत समस्त विभागों से सहयोग लेते हुए वसूली का कार्य किया जाए।

10 वार्ड हैं वर्तमान में

भानतलैया जोन क्रमांक 8 नगर निगम का बड़ा जोन है। इसमें 10 वार्ड आते हैं। जिनके क्रमांक क्रमश:24, 36, 51, 55, 59, 41, 45, 49, 50, 59 हैं। नए संभाग के बनने स दोनों संभागों में 5-5 वार्ड कर दिए जाएंगे।

2 राजस्व निरीक्षकों को किया गया स्थानांतरित

इसके लिए आयुक्त आदेश से 2 राजस्व निरीक्षकों को भानतलैया जोन में स्थानांतरित किया गया है। इनमें राजस्व निरीक्षक सुखराम पटेल जो कि वर्तमान में संभाग क्र 4 में पदस्थ हैं को भानतलैया जोन में स्थानांतरित किया गया है। उन्हें भानतलैया जोन के 5 वार्ड जिसमें वार्ड क्र.41,45,49, 50व 58 से टैक्स वसूली का कार्य दिया गया है। इसी तरह राजस्व निरीक्षक देवनाथ राठौर को जोन क्र. 8 में ही वार्ड क्र. 24,36,51,55 व 59 से राजस्व वसूली करने के आदेश दिए गए हैं।

प्रशासकीय कार्य की सुगमता के लिए प्रशासन ने भानतलैया जोन को दो भागों में बनाने का निर्णय लिया है इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने का आदेश मिला है जिसका पालन किया जा रहा है। -पीएन सनखेरे, उपायुक्त राजस्व,ननि।