कई शहरों को जोड़ने वाली नई उड़ानें ठंडे बस्ते में

 28 Jun 2020 01:51 AM  3

जबलपुर ।  शहर के डुमना एयरपोर्ट से हवाई सेवाओं के विस्तार पर कोरोना का ग्रहण जारी है। शहर से पहले ही चुनिंदा विमान सेवाएं हैं, उस पर वे भी बंद हैं, ऐसे में फ्लायर्स को मायूसी का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल विमानों की उड़ानों पर जो संकट खड़ा है, वह दूसरे राज्यों में कोविड-19 को लेकर जारी प्रोटोकॉल की सख्ती भी है। कोरोना काल में मार्च माह के अंतिम सप्ताह से बंद एयरपोर्ट से सेवाएं शुरू हुए अभी एक माह हो चुका है, लेकिन इसके बाद भी हैदराबाद, कोलकाता की उड़ान बंद ही हैं, जबकि दो दिन पूर्व ही मुंबई के लिए विमान सेवा शुरू हुई है।

फिलहाल दो विमान, दो शहर

जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट से फिलहाल स्पाइस जेट और एयर इंडिया की उड़ान से ही यात्रियों को संतोष करना पड़ रहा है। इसमें एयर इंडिया की सेवाएं जबलपुर-दिल्ली और स्पाइस की दिल्ली-जबलपुर-मुंबई के बीच उड़ान शुरू है।

वेटिंग में ये उड़ानें

मालूम हो कि इंडिगो की हैदराबाद और स्पाइस जेट की मुंबई उड़ान अभी वेटिंग में हैं। इसके साथ ही डुमना से हवाई सेवाओं के विस्तार की राह देख रहे शहरवासियों को दूसरी नई एयरलाइंस के शुरू होने का भी इंतजार है, मालूम हो कि लॉक डाउन के पूर्व अहमदाबाद-इंदौर-जबलपुर के लिए एक विमान कंपनी से चर्चा हो रही थी, जिसको लेकर अब उम्मीद है कि उसे शुरू कर दिया जाए तो नई विमान सेवा से शहरवासियों को लाभ मिलने लगेगा।

जबलपुर-भोपाल-रायपुर की उड़ानें भी लापता

मालूम हो कि वर्ष 2020 के शुरूआत में जबलपुर-भोपाल-रायपुर के बीच नई विमान कंपनी फ्लाई बिग शुरू करने को लेकर मीटिंगों का दौर शुरू हुआ था, यह सेवा शुरू भी हो जाती, लेकिन मार्च के अंतिम सप्ताह में कोरोना संकट के चलते लॉक डाउन शुरू हो गया। इस विमान सेवा को लेकर फिलहाल एयरपोर्ट प्रबंधन के पास कोई जवाब नहीं है।

एक नजर में सूरत-ए-हाल लॉक डाउन के बाद 25 मई से सेवाएं शुरू।

एयर इंडिया, स्पाइस की दिल्ली सेवाएं ही जारी।

दो दिन पूर्व मुंबई की स्पाइस जेट की सेवा प्रारंभ।

इंडिगो एक माह से सेवाएं शुरू करने कर रहा विचार।

हैदराबाद, कोलकाता के फ्लायर्स को नहीं मिल रही सेवाएं।

नई विमान कंपनी से हुई बातचीत अधर में अटकली हुई है।

कोरोना काल में जारी लॉक डाउन में दो माह बंद रहा एयरपोर्ट।