जेपी अस्पताल में शुगर और ब्लड प्रेशर की दवाएं नहीं

जेपी अस्पताल में शुगर और ब्लड प्रेशर की दवाएं नहीं

भोपाल। जेपी अस्पताल में जरूरी दवाओं के लिए भी मरीजों को दर-दर भटकना पड़ रहा है। हालात ये हैं कि बीपी, शुगर जैसी गंभीर बीमारियों की दवाइयां भी नहीं मिल रही हैं। ऐसे में गरीब मरीजों को बाहर से दवा लेने की सलाह दी जा रही है। एंटीबॉयोटिक, डायबिटीज और बीपी की दवाइयों के लिए भी मरीजों को बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है। जेपी अस्पताल के अधीक्षक के मुताबिक, कुछ दवाओं का स्टॉक खत्म हो गया। इसके लिए आर्डर दिया जा चुका है। अस्पताल में 360 तरह की दवाएं दवा वितरण कक्ष में होनी चाहिए। लेकिन वर्तमान में यहां 28 तरह की दवाएं ही हैं।

क्या है कारण

सूत्रों का कहना है कि दवा कंपनी किसी एक दवा की सप्लाई नहीं करती है। जो दवाएं खत्म होती हैं, उनकी लिस्ट तैयार कर भेजी जाती है। इसमें समय लगता है। तब तक विकल्प के रूप में दूसरी दवाएं मरीजों को वितरित की जाती हैं।

मंत्री जता चुके हैं नाराजगी

दवाओं की कमी पर स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट भी नाराजगी जता चुके हैं। सात माह पहले उन्होंने अस्पताल का निरीक्षण किया था। तब स्टोर में 74 दवाओं की कमी थी। मंत्री ने स्टोर इंचार्ज समेत अस्पताल प्रबंधन से पूछा था। लापरवाही बरतने पर फार्मासिस्ट और स्टोर इंचार्ज को स्टोर से हटा दिया गया था ।