ग्रेजुएशन फर्स्ट-सेकंड ईयर, पीजी सेकंड सेमेस्टर के छात्रों को किया जाएगा प्रमोट

 23 Jun 2020 02:53 AM  4

भोपाल। कोरोना को देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत ग्रेजुएशन फर्स्ट और सेकंड ईयर और पीजी सेकंड सेमेस्टर के छात्र बिना परीक्षा दिए प्रमोट होंगे। उन्हें पिछले वर्ष या सेमेस्टर के अंकों और इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। यही नहीं, ग्रेजुएशन फाइनल ईयर और पीजी फोर्थ सेमेस्टर के छात्रों को पूर्व में मिले सर्वाधिक अंक को प्राप्तांक मानकर परिणाम घोषित किए जाएंगे। जो छात्र परीक्षा देना चाहते हैं, उनके पास परीक्षा देने का विकल्प भी रहेगा। वे आॅफलाइन परीक्षा दे सकेंगे। यह निर्देश सीएम ने मंत्रालय में कोरोना के चलते यूनिवर्सिटी एग्जाम्स के संबंध में की गई बैठक में दिए। प्रदेश में ग्रेजुएशन और पीजी के 17 लाख 77 हजार परीक्षार्थी हैं।

स्कूल खोलने का निर्णय 31 जुलाई के बाद

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्कूल खोलने के संबंध में 31 जुलाई को समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा। 12वीं के ऐसे छात्र जो किसी कारणवश 12वीं की परीक्षा नहीं दे पाए हैं, उनके लिए एक बार फिर परीक्षा होगी। अगले हμते से किताबों का वितरण शुरू होगा।

जुलाई में आ सकते हैं 10वीं 12वीं के परिणाम

प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा ने बताया कि प्रदेश में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हो चुकी है, 10वीं के परिणाम जुलाई के पहले हते और 12वीं के परिणाम जुलाई के तीसरे हते में आ सकता है। बाकी छात्रों की अभी आनलाइन क्लासेज चल रही हैं।