खेल मैदान से लेकर कृषि उपज मंडी तक मास्क लगाने से भीड़ को परहेज

 20 Jun 2020 07:58 AM  2

जबलपुर । कोरोना संक्रमण से पूरी दुनिया ग्रसित है। कोरोना के कारण हजारों लोग काल के गाल में समा चुके है। जिले में भी कोरोना के प्रति जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है, प्रशासन लोगों से लगातार मास्क लगाकर ही घरों से निकलने की अपील कर रहा है। यहां तक कि बिना मास्क लगाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई भी की जा रही है। इसके बावजूद लोग बाज नहीं आ रहे हैं। शहर के विभिन्न चौराहों से निकलने वाले अधिकतम लोग नियमों को ताक पर रखकर बिना मास्क लगाए ही निकल रहे है। यहीं हाल इनदिनों स्टेडियम सहित अन्य पार्को के है, जहां पर युवक-युवतियां व्यायाम या फिर सरकारी नौकरी के लिए प्रैक्टिस,सोशल डिस्टेंसिंग का बिना पालन किए कर रहे है, लेकिन इनकी यह प्रैक्टिस स्वास्थ्य के प्रति कहीं भारी न पड़ जाए। बहरहाल ग्रुप बनाकर राईट टाउन स्टेडियम में बिना मास्क लगाए युवक- युवतियां प्रैक्टिस कर रही है। उससे कभी भी कोरोना संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है।

मंडी सचिव को कलेक्टर ने जारी किया है नोटिस

कृषि उपज मंडी में भी इन दिनों उपज की भराई-तुलाई बिना मास्क लगाए ही की जा रही है। किसानों की उड़द, मूंग सहित अन्य की खरीदी नियमों को ताक पर रखकर हो रही है। मंडी में आसपास के जिलों और ग्रामीण क्षेत्रों से व्यापारी एवं किसान बड़ी संख्या में सब्जी खरीदनें एवं बेचने के लिए आते है। लेकिन शासन की गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है। भीड़भाड़ में बिना मास्क के ही खरीद-फरोख्त होती रहती है और जिम्मेदार विभाग कभी मंडी झांकने भी नहीं जाता है। हालांकि कलेक्टर ने मंडी सचिव को शासन की गाइडलाइन का उल्लघंन करने पर नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

जगह-जगह हो रही कार्रवाई का भी असर नहीं

शहर के तीन पत्ती चौराहे, दमोह नाका, मालगोदाम चौक सहित अन्य चौराहों पर प्रतिदिन बिना मास्क लगाए वाहन चालकों की चालानी कार्रवाई की जा रही है। इसके बाद भी सड़क से निकलने वाले लोगों पर कार्रवाई का कोई असर नहीं पड़ रहा है। वे नियम-कानून को ताक पर रखकर शासन की गाइडलाइन का बिना पालन किए ही निकल रहे है।