पूर्ण विराम सड़कों पर पसरा सन्नाटा 48 जगह पुलिस रोकती रही

 22 Jun 2020 01:20 AM  4

जबलपुर । जिला प्रशासन ने इस बार रविवार को पिछले 2 रविवार की स्थितियों को देखते हुए अधिक सख्ती से टोटल लॉक डाउन लागू करने की तैयारी कर रखी थी। सुबह 7 बजे से ही शहर में 48 चैक प्वाइंट्स पर पुलिस के जवान तैनात हो चुके थे,जो दिन भर डटे रहे। पिछले 2 रविवार की तुलना में सख्ती अधिक देखी गई। घर से बाहर निकलने वालों पर कार्रवाई भी की गई। हालाकि शाम को कुछ सब्जी वाले ठेलों पर सब्जियां बेचते दिखे और कुछ लोग भी निकले,लेकिन दिन भर प्रशासन की मंशा सफल रही। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ने से विगत दिनों से किए गए अनलॉक में सामने आ रहीं परिस्थितियों से प्रशासन के हाथ-पांव फूले हुए हैं। शहर में संक्रमितों का आंकड़ा 400 पर पहुंचने जा रहा है। हालाकि इनमें से ज्यादातर ठीक भी हुए हैं मगर संक्रमण पर रोक नहीं लग रही है। यही कारण है कि सप्ताह में कम से कम एक दिन जिला प्रशासन टोटल लॉक डाउन चाहता है। इसके लिए रविवार का दिन नियत किया गया और तीसरे रविवार को और अधिक सख्ती से इसका पालन करवाए जाने की तैयारियां की गई थीं।

सफल रहा तीसरे रविवार का लॉकडाउन

लोगों को एक दिन पहले ही जानकारी हो चुकी थी कि इस बार का संडे टोटल लॉक डाउन रहने वाला है,बाहर निकलने पर पुलिस की कार्रवाईका शिकार बनना पड़ सकता है,लिहाजा दिन भर कोई नहीं निकला। कुछ हौसलामंदों ने दो पहिया वाहनों पर तीन सवारी चलने का प्रयास किया जिन्हें पुलिस की कार्रवाई का शिकार बनना पड़ा। बहरहाल दिन भर हर तरह की गतिविधियां बंद देखी गर्इं और सड़कें सूनी रहीं। दुकानें बंद रहीं। केवल अत्यावश्यक सेवाओं के तहत दूध,दवा और गैस की दुकानों को ही अ नुमति रही। ज्ञात रहे कि प्रशासन ने पहले ही शनिवार व रविवार को नर्मदा तटों पर किसी भी व्यक्ति का प्रवेश निषेध कर यहां दो दिन का लॉक डाउन लगाया था। शनिवार को जिस तरह पुलिस ने सख्ती का इस्तेमाल कर नर्मदा तटों में लोगों ने प्रवेश नहीं करने दिया गया,इसी तरह रविवार को भी स्थितियां रहीं। हालाकि रविवार को सूर्य ग्रहण होने के चलते बड़ी संख्या में लोगों के नर्मदा तटों पर पहुंचने की संभावना थी मगर शनिवार की कार्रवाईयों से सबक लेकर लोगों ने नर्मदा तटों पर पहुंचने की कोशिश नहीं की।

टोटल लॉकडाउन में 12 सौ पर सवा लाख जुर्माना

कोरोना के संक्रमण की चेन तोड़ने रविवार को टोटल लॉकडाउन में पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था रही। सुबह से ही चौराहों से लेकर गलियों तक सायरन बजाते हुए पुलिस ने गश्त शुरू की, इसके साथ ही शहर में तीन दर्जन से अधिक प्वॉइंट्स पर बल तैनात करके सघन चैकिंग अभियान भी चलाया गया। शहर में पुलिस अधीक्षक और एएसपी सहित सभी जोन के सीएसपी और थाना प्रमुख सुबह से ही मुस्तैद दिखे, रविवार को टोटल लॉक डाउन में चुनिंदा जरूरी सेवाओं को ही छूट के दायरे में रखा गया था, लिहाजा दोपहर को सड़कों पर कर्फ्यू सा आलम रहा।

एक दिन में 1208 पर कार्रवाई

पुलिस ने रविवार को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले 1208 व्यक्तियों से 1 लाख 20 हजार 950 रुपए समन शुल्क वसूला।

अब तक 2884 पर प्रकरण दर्ज

वहीं 21 मार्च से जारी लॉक डाउन के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भी कार्रवाई अभियान जारी है। इस अभियान में 20 जून तक 2120 प्रकरण में 2884 व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की जा चुकी है।

जुर्माना अभियान की ये स्थिति

वहीं 5 मई से जारी जुमार्ना अभियान में 36338 व्यक्तियों से 36 लाख 74 हजार 650 रुपए समन शुल्क वसूला जा चुका है। उल्लेखनीय है कि उक्त राशि मौके पर ही प्रथम बार उल्लंघन करने पर 100 रुपए का समन शुल्क एवं द्वितीय बार उल्लंघन करने पर 250 रुपए के समन शुल्क की रसीद देकर मौके पर ही वसूल की गयी है।