6.50 लाख प्रवासी श्रमिकों का रिकॉर्ड तैयार, अब मिलेगा रोजगार

6.50 लाख प्रवासी श्रमिकों का रिकॉर्ड तैयार, अब मिलेगा रोजगार

भोपाल। लॉक डाउन के दौरान दूसरे राज्योें से लौटे प्रवासी श्रमिकों का रिकॉर्ड श्रम विभाग तैयार कर रहा है। शनिवार को सर्वे का अंतिम दिन है। शुक्रवार तक सर्वे में प्रवासियों की संख्या करीब 6 लाख 50 हजार 475 दर्ज की गई। शनिवार तक यह संख्या 7 लाख से ऊपर पहुंच सकती है। सर्वे के बाद प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए रोजगार सेतु नाम से पोर्टल बनाया गया है। विभाग ने निर्माण, असंगठित और कारखाना क्षेत्रों में रोजगार देने के लिए 92 प्रकार के विकल्प तय किए हैं।

जिला स्तर पर जॉब फेयर

औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग, एमएसएमई, तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास के माध्यम से जिला स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन। वहीं प्रवासी श्रमिकों को पोर्टल पर जानकारी दर्ज करने में परेशानी न हो, इसमें प्रदेशभर के ग्राम पंचायतों में पदस्थ 23 हजार रोजगार सहायक सहयोग करेंगे।

पोर्टल का शुभारंभ 10 को

www.RojgarSetu.mp.gov.in पोर्टल पर ऐसे संस्थानों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी, जिन्हें श्रमिक या मजदूरों की जरूरत होगी। श्रमिकों की सुविधा के लिए भी उद्यमियों, संस्थानों और नियोजकों के बारे में जानकारी पोर्टल पर रहेगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान 10 जून को इसका शुभारंभ करेंगे।