स्मार्ट डिवाइस को पसंद है पुरुषों की आवाज!

स्मार्ट डिवाइस को पसंद है पुरुषों की आवाज!

लंदन। आधुनिक दुनिया हर कोई टेक्नोलॉजी का भरपूर फायदा उठा रहा है। एक दशक पहले लोग कीपैड फोन चलाते थे, फिर टच स्क्रीन आए और अब उनमें भी लोगों को मजा आना बंद हो गया तो सिर्फ बोल कर ही फोन से सारे काम करवाने लगे। अब हमारे फोन में स्मार्ट डिवाइस, जिसमें हम कुछ भी बोलते हैं तो वो पकड़ लेता है और उस पर काम करना शुरू कर देता है। एलेक्सा और गूगल के स्मार्ट स्पीकर, सिरी जैसे बहुत डिवाइस मौजूद हैं, जो लोगों की आवाज सुनकर काम करना स्टार्ट कर देते हैं। अब इसे लेकर एक सर्वे सामने आया है, जो काफी दिलचस्प है। इस सर्वे का मानना है कि एजेंसी स्मार्ट होम डिवाइस महिलाओं की तुलना में पुरुषों की आवाज को ज्यादा बेहतर तरीके से समझते हैं। यूके की इंटरनेट बेस्ड मार्केट रिसर्च कंपनी यूगोव के सर्वे में यह बात सामने आई। 

67% महिलाएं बोलीं, निर्देश नहीं मानते हैं डिवाइस

सर्वे के मुताबिक स्मार्ट डिवाइस का उपयोग करने वाली 67 फीसदी महिलाओं का कहना है कि उनके डिवाइस कभी-कभी उनके निर्देशों को पालन ही नहीं करते। जबकि ऐसा कहने वाले में पुरुषों की संख्या 54 फीसदी है। इसके अलावा एक बात और भी सामने आई कि पुरुष अपने डिवाइस के साथ ज्यादा सख्ती बरतते हैं, बावजूद इसके उन्हें कम समस्याओं से सामना करना पड़ता है। 

पुरुषों की आवाज की टेस्टिंग :

आवाज पहचानने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल करने वाली कंपनी आर 7 स्पीच के सीईओ दिलिप राव का कहना है कि ऐसे सॉμटवेयर को बनाते समय पुरुषों की आवाज से ज्यादा टेस्टिंग की जाती है, जिससे यह महिलाओं की आवाज को बेहतर तरीके से नहीं समझ पाता। 

66 फीसदी पुरुष बोले, स्मार्ट डिवाइस से नहीं है समस्या

सर्वे में 66% पुरुषों को कहना है कि उन्हें अपने स्मार्ट डिवाइस से कोई समस्या नहीं है। जबकि ऐसे कहना वालों में महिलाओं की संख्या सिर्फ 32% थी। यह भी सामने आया कि महिलाएं स्मार्ट डिवाइस के साथ काफी अच्छा बर्ताव करती हैं। वहीं 45% महिलाएं ऐसी हैं, जो अपने डिवाइस को निर्देश देते समय प्लीज और ओके जैसे शब्दों से संबोधित करती है।