प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा देश में अव्वल:कमलनाथ

प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा देश में अव्वल:कमलनाथ

जबलपुर ।   प्रदेश में आर्थिक निवेश बढ़ने के साथ ही आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी और प्रदेश की अर्थव्यवस्था भी सुधरेगी। जबलपुर में सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल की स्थापना से पूरे महाकौशल अंचल में उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधायें मिलने के साथ ही नौजवान चिकित्सकों को अच्छी शिक्षा एवं चिकित्सा सुविधा प्राप्त करने का अवसर भी मिलेगा। यह विचार मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को व्यक्त करते हुए कहा कि चिकित्सा क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों से वर्तमान में मध्यप्रदेश देश भर में अव्वल स्थान पर है। इसे और उँचाईयों तक पहुंचाया जायेगा। मुख्यमंत्री शनिवार को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर परिसर में 150 करोड़ की लागत से नवनिर्मित 220 बिस्तरीय सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 विजय लक्ष्मी साधो, जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री एवं ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह, सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया,वित्त मंत्री तरुण भानोट, राज्य सभा सांसद विवेक तन्खा,विधायक विनय सक्सेना, संजय यादव, अशोक मर्सकोले,भूपेन्द्र मरावी भी उपस्थित थे।

उपेक्षित रहा जबलपुर

मुख्यमंत्री ने कहा कि जबलपुर पिछले कुछ समय से उपेक्षित रहा है। संस्कारधानी जबलपुर और पूरे मध्यप्रदेश का सुनियोजित विकास कैसे होए इसकी रुपरेखा तय करने राज्य सरकार की कैबिनेट की बैठक जबलपुर में लेकर निर्णय लिये गए हैं। वे शीघ्र पूरे भी हो रहे हैं। हमारी प्राथमिकता नौजवानों का भविष्य और किसानों का कल्याण है।

स्मृति चिन्ह भेंट किए गए

इस मौके पर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ0 प्रदीप कसार और पूर्व डीन डॉ0 नवनीत सक्सेना ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किये। आभार प्रदर्शन सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के डायरेक्टर वाय0आर0 यादव ने किया।

मुख्यमंत्री ने विभिन्न कक्षों का किया भ्रमण

मुख्यमंत्री ने सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के नवनिर्मित भवन में शिलापट्टिका अनावरण कर हॉस्पिटल का विधिवत् लोकापर्ण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के पांचवीं मंजिल के प्रि.आपरेटिव, पोस्ट आपरेटिव वार्ड, कैथलैब और आपरेशन थियेटर ङ्मीमांक 1 का अवलोकन कर जांच एवं उपचार सुविधाओं की जानकारी ली।

42.17 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री नेताजी सुभाष चन्द्र बोस चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यङ्मीम के पश्चात 42 करोड़ 16 लाख के शहर विकास संबंधी 13 निर्माण विकास कार्यों का भूमिपूजन किया।

युवाओं के कौशल उन्नयन एवं रोजगार में मिसाल बनेगा मॉडल कैरियर सेंटर

मुख्यमंत्री युवाओं के कौशल उन्नयन,प्रशिक्षण एवं उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में माँडल कैरियर सेन्टर नई मिसाल बनेगा। युवाओं को आगे आकर इस सेंटर का लाभ उठाना चाहिए। यह युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों का तकनीकी ज्ञान सिखाने में मददगार बनेगा।युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करना राज्य सरकार की प्राथमिकता में है । यह बातें मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जबलपुर में मॉडल कैरियर सेंटर के शुभारंभ अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर मॉडल कैरियर सेन्टर की सेवाओं के लिए सीआईआई एवं नगर निगम के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर भारतीय औद्योगिक परिसंघ सीआईआई के आशीष केसरवानी ने इस अवसर पर बताया कि उनका संस्थान एक तरह से औद्योगिक प्रशिक्षण देने वाला संस्थान है। देश में पांच स्थानों पर उनके प्रशिक्षण संस्थान है।पिछले ढाई साल में उनके संस्थानों से 5 लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया और एक लाख 32 हजार युवाओं को रोजगार दिलाया गया है ।