बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम,कल अच्छी बारिश की संभावना

Weather

बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम,कल अच्छी बारिश की संभावना

ग्वालियर। शहरवासियों के लिए अच्छी खबर है कि बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर से सिस्टम निर्मित होने के बाद वहां चक्रवाती घेरा बन जाने से वहीं शुरू हुई ट्रफ लाइन अब ग्वालियर-चंबल संभाग के ऊपर से गुजर रही है, जिसके प्रभाव से यहां कम दबाव के क्षेत्र निर्मित होने से यहां छाए बादलों को नमी मिलते ही एक बार फिर से 4 जुलाई को जोरदार बारिश संभावना बन गई है, इसके बाद 5 व 6 जुलाई को तेज हवाओं के साथ गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं बौछारें पड़ने की संभावना है। गुरुवार को सुबह आसामान में बादल छाए रहे। सूर्योदय के साथ ही जैसे ही सूर्य की किरणें जैसे ही धरती पर पड़ीं, वैसे ही धीरे-धीरे गर्मी से जोर पड़ना शुरू कर दिया, इस दौरान आसमान में छाए बादलों के कारण कभी धूप तो कभी छांव की स्थिति बनी रही। वातावरण में नमी व गर्मी का मिलाजुले असर के कारण दिन भर लोग उमस से परेशान रहे। पिछले दन की तुलना में अधिकतम तापमान 1.0 डिग्री बढ़त के साथ 41.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री बढ़त के साथ 29.6 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 2.2 डिग्री अधिक रहा।

पांच साल पहले जुलाई में हुई थी अच्छी बारिश
जुलाई में पिछले 5 साल में सबसे अच्छी बारिश 2015 में हुई थी। इस दौरान 316.9 मिमी बारिश मौसम विभाग कार्यालय में दर्ज की गई थी। इसके बाद जुलाई 2018 में 291.3 मिमी बारिश हुई थी। हालांकि पिछले वर्ष 226.2 मिमी बारिश जुलाई में हुई थी। इससे जुलाई की औसत बारिश कोटा 258 मिमी भी पूरा नहीं हो सका था। अनुमान है कि इस साल जुलाई में सामान्य बारिश होगी। बारिश का ये सिलसिला 4 जुलाई से शुरू होगा।

आगे क्या 
 मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान ग्वालियर चंबल संभाग में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वहीं शिवपुरी व श्योपुरकलां में कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना है।
चार से तीन दिन होगी बारिश
ट्रफ लाइन उत्तर राजस्थान से लेकर शिवपुरी, रीवा, सीधी होते हुए भागलपुर तक जा रही है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों ब्रांच में मानसून सिस्टम 3 जुलाई तक सक्रिय हो जाएगा। इससे अचले की तरफ नमी आई और 4 से 7जुलाई तक बारिश होगी।