मौसम ने करवट बदली, बारिश के आसार दो-तीन दिन बाद शुरू होगी प्री-मानसून एक्टिविटी

मौसम ने करवट बदली, बारिश के आसार दो-तीन दिन बाद शुरू होगी प्री-मानसून एक्टिविटी

भोपाल। चिलचिलाती धूप और झुलसा देने वाली तपिश के लिए बदनाम नौतपे का शनिवार को 6वां दिन था। इन छह दिनों में महज दो दिन ही गर्मी आपा खोती दिखी, जबकि तीसरे दिन मौसम ने अचानक करवट बदली और राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं को यहां बने सिस्टम की वजह से बने आंधी-बारिश के हालातों ने ठंडा कर दिया। नतीजा भोपाल सहित मध्य प्रदेश में झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली। इधर, अब अरब सागर में लो-प्रेशर एरिया बनने जा रहा है। इसका असर दो-तीन दिनों में प्रदेश सहित राजधानी में प्री- मानसून एक्टिविटी (बारिश) की शक्ल में देखने को मिलेगा। राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि यह सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक 29 डिग्री सेल्सियस रहा।

इसलिए बदला मौसम

मौसम वैज्ञानिक पीके साह और उदय सरवटे के अनुसार साउथ-ईस्ट राजस्थान पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। यहीं से एक द्रोणिका छत्तीसगढ़ तक बनी हुई है, जो मध्यप्रदेश होते हुए जा रही है। हवा की दिशा भी पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी बनी हुई है। इन सभी सिस्टम के चलते गर्मी के पारे में गिरावट आई है, जो आगे भी जारी रहेगी।

प्री-मानसून एक्टिविटी जल्द

मौसम केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. अजय शुक्ला ने बताया कि 31 मई को केरल और उसके आसपास कम दबाव का क्षेत्र बनेगा, जो तीन दिन बाद गहरा होकर अवदाब में बदलने की संभावना है। क्योंकि 31 मई को लो प्रेशर एरिया बन रहा है। केरल में एक जून को मानसून आॅनसेट होने की संभावना प्रबल हो गई है। 2 जून से पूरे प्रदेश में प्री-मानस