सी-21 मॉल स्थित दो कॉल सेंटर में मिले 33 मरीज,सेंटर किया बंद

 12 Jun 2020 02:23 AM  5

 भोपाल  भोपाल में कोरोना संक्रमण अब तेजी से बढ़ने लगा है। गुरुवार को भी 70 नए पॉजिटिव मरीज मिले। इनमें सी21 मॉल के 104 के कॉल सेंटर (हेल्थ सेवा) में काम करने वाले 13 कर्मचारी शामिल हैं। यह सेंटर भी 108 कॉल सेंटर के साथ कम्बाइंड रूप से चल रहा था। जब कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच रिपोर्ट आई तो नायब तहसीलदार कोलार ने 13 मरीजों को फोन लगाकर उनकी जानकारी ली, कि वे कहां है। इस दौरान सामने आया कि 13 में से दो कर्मचारी तो कॉल सेंटर में ही काम कर रहे हैं। उन्होंने तत्काल दोनों को बाहर कराया। इधर एसडीएम राजेश गुप्ता ने बीते चार दिनों में सी-21 मॉल के दोनों ही कॉल सेंटर में 33 मरीज मिलने के बाद सेंटरों को बंद करा दिया है। वहीं जिगित्सा कंपनी के अधिकारियों को अन्य जगह कॉल सेंटर शिफ्ट करके संचालित करने के निर्देश दिए। देर रात तक कंपनी ने अपने कॉल सेंटरों को तीन जगहों ईदगाह हिल्स स्थित 108 ऑफिस, होशंगाबाद रोड स्थित नंदन पैलेस और स्कोप कॉलेज या

37 मरीज हुए डिस्चार्ज 

भोपाल के दो अस्पतालों से गुरुवार को 37 मरीज डिस्चार्ज हुए। उन्होंने कोरोना की जंग को 14 दिन में जीता है। 37 में से 4 मरीज शासकीय होम्योपैथिक अस्पताल, तथा  33 मरीज एक अन्य अस्पताल में भर्ती थे। जिले में अब तक संक्रमित होने वालों में 1523 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। 

 मरीज एक अन्य अस्पताल में भर्ती थे। जिले में अब तक संक्रमित होने वालों में 1523 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। 

संक्रमित कर्मचारियों के संपर्क में आने वाले कर्मचारियों को नहीं किया क्वारेंटाइन 33 सी-21 मॉल में 108 एम्बुलेंस कॉल सेंटर में काम करने वाले 6 कर्मचारी 8 जून को कोरोना संक्रमित निकले थे। इससे पहले एक लड़की संक्रमित निकल चुकी थी। बावजूद भी सेंटर को बंद नहीं कराया गया। सेंटर को सेंकेण्ड फ्लोर  पर शिफ्ट किया गया और सभी कर्मचारियों को वहां काम करने भेजा। 10 जून को सेकेण्ड फ्लोर पर काम करने वाले 13 कर्मचारी फिर संक्रमित निकले। इसके बाद भी दोनों फ्लोर  को सेनेटाइज कराकर फिर से काम शुरू करा दिया गया। अब इसी कॉल सेंटर से जुड़े 104 कॉल सेंटर में 13 संक्रमित मरीज निकल आए। तब कहीं जाकर सेंटरों को बंद कराया गया। जबकि नियमों के तहत पहले ही दिन संक्रमित निकले कर्मचारियों के संपर्क में आने वाले लोगों को होम क्वारेंटाइन किया जाना था, जो कि नहीं किया गया। इससे स्वास्थ्य और प्रशासन विभाग की कार्रवाई पर सवाल उठने लगे हैं। इधर कलेक्टर का कहना है कि तीन दिन पहले ही सभी के सैंपल ले लिए गए थे।

 बैरागढ़ में 7, जहांगीराबाद में मिले 5 संक्रमित 

बैरागढ़ में अब तक 24 मरीज हो गए हैं। इसमें 7 मरीज गुरुवार को मिले हैं। इसके अलावा पंचशील नगर में 6 और जहांगीराबाद में 5 मरीज मिले हैं। जहांगीराबाद में मिले मरीज सरदार कॉलोनी जिंसी क्षेत्र के हैं, इनमें 4 सदस्य एक ही परिवार के हैं, जबकि पंचशील नगर में मिले 6 मरीजों में एक ही परिवार के चार सदस्य हैं ,इसमें बुजुर्ग मां, बेटा, 8 वर्षीय पोता और 14 वर्षीय पोती शामिल है।

 इन क्षेत्रों में भी मिले मरीज 

यादवपुरा, जोगीपुरा, पुराना सुभाष नगर, पुराना अयूब नगर, इतवारा, बाग मुμती एरिया, कृष्णा नगर, आरिफ नगर, बीमा बिल्डिंग बजरिया, आनंद नगर, सुभाष कॉलोनी, सुदामा नगर, आजाद नगर, इंडस टाउन, ईदगाह हिल्स, हजरत निजामुद्दीन कॉलोनी, आकाश नगर, बाल विहार रोड, बाणगंगा में एक-एक और ओरियंटल कॉलेज स्थित क्वारेंटाइन सेंटर, कांग्रेस नगर, अशोका गार्डन में 2-2 तथा इमामी गेट क्षेत्र में 4 तथा जय अम्बे कॉम्पलेक्स करोंद में 3 मरीज मिले हैं।