सार्वजनिक के बजाय छोटे छोटे समूहों में किया गया योग अभ्यास

 22 Jun 2020 12:51 AM  4

जबलपुर । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। कोरोना महामारी के बीच अधिकतम योग प्रेमियों ने घरों में योग की क्रियाएं कर योग दिवस मनाया तो वहीं दूसरी ओर रादुविवि में योग दिवस पर विविध प्रतियोगिताएं आयोजित हुई,वहीं लोग आंगन,पार्को एवं घरों की छतों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग की क्रियाएं की। साथ ही लोगों को योग के माध्यम से स्वस्थ्य रहने के प्रति जागरुक किया। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण बदली हुई परिस्थितियों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। सुबह 7 बजे से 7.45 बजे तक योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन एवं अन्य प्रसारण चैनल पर किया गया। कोरोना वायरस के कारण योग का कोई भी सामूहिक आयोजन नहीं किया गया। कलेक्टर ने भी विद्यार्थियों, अभिभावक, जनप्रतिनिधि, शिक्षक और नागरिक अपने घरों पर ही योगाभ्यास करने की अपील की थी। जबकि शहर के सिविक सेंटर सहित कई ऐसे क्षेत्र है, जहां पर घरों की छतों पर योगाभ्यास के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया। सरेआम नियमों की धज्जियां उड़ाई गई।

रेल्वे क्लब में योग शिविर

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जबलपुर रेल मंडलमें सतपुड़ा क्लब में एक दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सत्यानंद योग केंद्र के योगाचार्य राहुल अवस्थी,विवेक पाठक,शिवम गुप्ता एवं तलवारे ने रेल्वे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को योग चित् की एकाग्रता के आसन,इम्यून सिस्टम बढ़ाने तथा दैनिक जीवन निरोग रहने के लिए योग की आवश्यकता एवं आसन करके बताएं। इस अवसर पर डीआरएम संजय विश्वास,अपर मंडल रेल प्रबंधक दीपक गुप्ता,अमितोज,डॉ. एनके मिश्रा सहित अन्य उपस्थित रहे।

शहपुरा भिटौनी में किया योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के एनवाईकेएस के माध्यम से शहपुरा-भिटौनी के सामाजिक संगठनों, युवा मंडल शहपुरा-भिटौनी ने घर योग परिवार के साथ योग युवाओं ने योगाभ्यास किया। इस अवसर पर बलराम विश्वकर्मा,साकेत पटेल, दिलीप पाठक सचिन पांडेय आदि सहयोगी थे।

भाजपा नर्मदा मंडल में योग शिविर आयोजित

भाजपा नर्मदा मंडल के समस्त पदाधिकारियों ने विख्यात योगाचार्य अवनीश तिवारी के सानिध्य में योगाभ्यास किया एवं उनका शॉल एवं श्रीफल देकर सम्मान किया। इस दौरान भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राममूर्ति मिश्रा, उपाधयक्ष रजनीश यादव , गोकुल केशरवानी, निर्मल चोपड़ा, मनीष दुबे, डॉ संजय चौधरी, प्रियांक विश्वकर्मा आदि उपस्थित रहे।

वेटरनरी में योग दिवस कार्यक्रम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में नानाजी देशमुख पशुचिकित्सा विज्ञान विश्विद्यालय में आज गूगल मीट के माध्यम से घर से योग, निरोगी रहने योग किया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सीता प्रसाद तिवारी का विशेष मार्गदर्शन मिला। आॅनलाइन योग का आयोजन में विश्विद्यालय के अधिष्ठाता संकाय डॉ रमेश प्रताप सिंह, तीनो पशुचिकित्सा महाविद्यालयों के अधिष्ठाता डॉ राजेश कुमार शर्मा, डॉ मुकेश कुमार मेहता तथा डॉ एस एस तोमर, डॉ श्रीकांत जोशी महाविद्यालय के 102 शिक्षक, छात्र एवं छात्राओं की उपस्थति रही।

घर पर योग परिवार सहित निरोग

छठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जहां एक और पूरा विश्व कोरोना संकट का सामना कर रहा है वहीं भारत का प्रत्येक नागरिक अपने जीवन को और स्वस्थ बनाने में लगा हुआ है! इसी क्रम में छठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना मुक्त इकाई, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, के स्वयंसेवकों ने कुलपति प्रो. कपिल देव मिश्र, कार्यक्रम समन्वयक प्रो. अशोक कुमार मराठे एवं जिला संगठक डॉ आनंद सिंह राणा के निर्देशन एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ देवांशु गौतम के नेतृत्व में अपने अपने घर पर योगाभ्यास किया एवं परिवार वालों को भी इस हेतु प्रेरित कर सपरिवार योग आसन किए।

सांसद, विधायक ने किया योगाभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर महाकौशल कॉलेज परिसर में योग शिविर आयोजित किया गया। इस अवसर पर सांसद राकेश सिंह,विधायक अशोक रोहाणी,डॉ. जितेन्द्र जामदार,पूर्व पार्षद सुंदर अग्रवाल,पूर्व पार्षद कमलेश अग्रवाल सहित अन्य ने योगाभ्यास किया गया। वहीं भारतीय जनता युवा मोर्चा ने भी योगाभ्यास किया।

ट्रैफिक के प्रति जागरूकता लाने किया शीर्षासन

युवा ट्रैफिक फोर्स ने योग और ट्रैफिक के प्रति जागरुकता लाने के लिए हेलमेट पहनकर शीर्षासन किया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगी सुदीप एवं युवा ट्रैफिक फोर्स के अन्य योगा टेनर्स द्वारा योग से होंने वाले फायदे और योग का जीवन महत्व के विषय पर जानकारी दी। साथ ही शीर्षासन के माध्यम से हेलमेट लगाने के प्रति भी जागरुक किया।