सीएम हेल्प लाइन की तर्ज पर शुरू हुई

सीएम हेल्प लाइन की तर्ज पर शुरू हुई

जबलपुर। मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में कलेक्टर दीपक सक्सेना ने जनता की परेशानी को देखते हुए ऑनलाइन कर दिया है। अब जनसुनवाई भी सीएम हेल्प लाइन की तर्ज पर की गई। कलेक्टर ने यह नवाचार इसी मंगलवार से किया है। जिसमें शिकायतकर्ता को परेशान नहीं होना पड़ेगा उसे एक बार ही शिकायत करनी होगी और फिर उसका अपडेट उसके मोबाइल में मिलता रहेगा। मंगलवार को जनसुनवाई में लगभग 250 से अधिक मामले पहुंचे। उन शिकायतों को संबंधित अधिकारियों ने सुना और उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। कलेक्टर दीपक सक्सेना ने बताया कि कई दिनों से मंगलवार को जनसुनवाई में आने वाली शिकायतों में देखा जा रहा था कि एक ही पीड़ित चार से पांच बार शिकायत कर रहा है। जिसके बाद जनसुनवाई को ऑनलाइन करने के लिए नवाचार करने की योजना तैयार की, ताकि जनता को परेशानी नहीं हो।

ऑनलाइन शिकायत दर्ज

कलेक्टर ने बताया कि जनसुनवाई में शिकायत करने वाले की ऑनलाइन शिकायत दर्ज की जाएगी। शिकायत को संबंधित अधिकारी सुनेंगे और फिर उसमें कार्रवाई करेंगे। इसके बाद शिकायत में क्या कार्रवाई की गई, यह एक एप के माध्यम से पीड़ित को उसके मोबाइल में जानकारी दी जाएगी। ताकि वह परेशान नहीं हो। यदि एक माह तक शिकायत पर उचित कार्रवाई नहीं होती, तो वह शिकायत की मॉनिटरिंग वह खुद करेंगे। अब तक जनसुनवाई में मिली शिकायतों में जो भी लापरवाही बरती गई है अब वह नहीं हो इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

36 ऐसे आवेदन थे जो दोबारा आए

कलेक्ट्रेट कार्यालय की जनसुनवाई में 36 मामले ऐसे थे, जिनमें शिकायतकर्ता दोबारा आए और शिकायत की गई। जिनकी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर उन्हें उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया गया। जनसुनवाई में मुख्य रुप से जमीन पर जबरन कब्जा करने, बीमारी के इलाज के लिए आर्थिक सहायता, गरीबी रेखा का राशन कार्ड बनवाने, पात्रता पर्ची बनवाने, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाने, नाली की सफाई, पट्टे दिलाने, लड़ाई-झगड़ा, छात्रवृत्ति प्रदाय करने, अतिक्रमण हटाने, पेंशन व संबल योजना आदि से संबंधति शिकायतें मिली। इस दौरान सभी विभागों के संबंधित अधिकारी अपने-अपने टेबल पर मौजूद रहकर लोगों की समस्याओं का निराकरण की कार्रवाई की।