'मददगार'CRPF को 5 साल में 9 लाख कॉल,जीवनरक्षक बने जवान

'मददगार'CRPF को 5 साल में 9 लाख कॉल,जीवनरक्षक बने जवान

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ की 'मददगार' हेल्पलाइन ने 5 साल में 9 लाख से अधिक फोन कॉल अटेंड किए और 37 हजार से अधिक परिवारों को मदद पहुंचाई। श्रीनगर में हते में सातों दिन और चौबीसों घंटे चलने वाली हेल्पलाइन -14411 कश्मीर के लोगों की मदद के लिए 16 जून, 2017 को शुरू की गई थी। हाल ही में इस हेल्पालाइन ने 5 साल पूरे किए हैं।

कोविड-19 में 10 हजार पर्यटकों की मदद

महामारी में भी हेल्पलाइन ने पर्यटकों की खासी मदद की। अधिकारियों के मुताबिक 10,000 से अधिक मदद पहुंचाई गई, जबकि यात्रियों और पर्यटकों को सहयोग करने के 3,000 से अधिक मामले हैं।

प्राकृतिक आपदा और खराब मौसम में मदद

सीआरपीएफ अधिकारियों ने बताया कि हेल्पलाइन के जरिए पांच साल में 3000 परिवारों को प्राकृतिक आपदाओं एवं खराब मौसम के दौरान सहायता पहुंचाई गई। 9,413 परिवारों को विभिन्न सरकारी योजनाओं में लाभ हासिल करने और खाद्यान्न एवं राशि प्राप्त करने में मदद की गई। केंद्रीय बल की समय पर मदद मिलने से लोग परेशानी से निकले और उनका जीवन सुविधाजनक बना।