महापौर हैल्प लाइन : पहले दिन आई 78 शिकायतें, 2 से 3 दिन में होंगी हल

महापौर हैल्प लाइन : पहले दिन आई 78 शिकायतें, 2 से 3 दिन में होंगी हल

जबलपुर। सीएम हैल्पलाइन की तर्ज पर महापौर हैल्पलाइन शुरू हो गई है,इसमें शहर के नागरिक अपनी समस्याओं को गूगल या टॉलफ्री नंबर से घर बैठे हल कर सकते हैं। महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू द्वारा प्रारंभ किए गए इस नवाचार का शहर के प्रबुद्ध वर्ग व नागरिकों ने स्वागत किया है। नागरिकों के लिए अपनी समस्याओं को हल करवाने के लिए पहले से ही सीएम हैल्पलाइन या जनसुनवाई जैसे मंच मुहैया हैं मगर देखने में आ रहा है कि इनमें भी राहत नहीं मिल रही है। इसे देखते हुए महापौर श्री अन्नू ने महापौर हैल्प लाइन का नवाचार प्रारंभ किया है। पीपुल्स समाचार से चर्चा करते हुए श्री अन्नू ने कहा इसका उद्देश्य शहर के नागरिकों को उनकी समस्याओं से निजात दिलाना है। पहले दिन 78 शिकायतें आई जिन्हें निराकरण के लिए संबंधितों को भेजा गया है।

ये शिकायतें करवा सकते हैं दर्ज

महापौर हैल्प लाइन में 21 तरह की शिकायतें दर्ज करवाई जा सकती हैं जिसमें सार्वजनिक शौचालय,घायल गौ वंश पशुओं से संबंधित,वाटर हार्वेस्टिंग, पौधरोपण,भवन अनुज्ञा,पानी की पाइप लाइन लीकेज,अलाव कीव्यवस्था,जल प्लावन, पेंशन, पानी की बोरिंग का सुधार,मृत शूकर,पशु उठाने, मां नर्मदा केतटों की सफाई, सड़क का पैच वर्क, फायर ब्रिगेड,शव वाहन, जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र, गार्डन, योजनाएं,साफसफाई, प्रकाश, पानी टेंकर व्यवस्था संबंधित शिकायतें शामिल हैं।

ऐसे कर सकते हैं शिकायत

महापौर हैल्पलाइन में शिकायत करने के लिए पहला आसान तरीका टोल फ्री नंबर 18002333128 है जिस पर फोन कर आप अपनी शिकायत सुबह 10 से शाम 6 बजे तक दर्ज करवा सकते हैं। दूसरा तरीका मोबाइल पर गूगल खोलकर इसमें एप के माध्यम से चौबीसों घंटे शिकायत दर्ज कर सकते हैं। सभी प्राप्त शिकायतों में से 95 फीसदी शिकायतों का निराकरण 48 से 72 घंटे में किया जाएगा। इसमें लेबल नंबर एल-1 से एल-5 तक चेन रहेगी।

दिन भर घनघनाती रही फोन की घंटी

महापौर हैल्प लाइन को समग्र व सीएम हैल्पलाइन शाखा से ही क्रियान्वित किया जा रहा है। यहां पर 5 आपरेटर शिकायतों को दर्ज करने का काम कर रहे हैं। पहले ही दिन पूरे समय फोन की घंटी घनघनाती रहीं। सभी की शिकायतें दर्ज की गई। शाम के समय सर्वर की समस्या होने से कुछ शिकायतें प्रभावित हुई मगर ऑन लाइन शिकायतें मिलाकर दिन भर में 78 शिकायतें आर्इं।

शहर के नागरिकों को अपनी समस्याओं के लिए ननि के चक्कर न लगाने पड़ें इसके लिए महापौर हैल्प लाइन शुरू की है,घर बैठे लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। नागरिक सुविधाओं की दिशा में यह ऐतिहासिक कदम है। जगत बहादुर सिंह अन्नू,महापौर

निस्संदेह यह प्रयास बहुत अच्छा है,यदि महापौर इस व्यवस्था की सतत मॉनीटरिंग करते रहे तो इसमें संदेह नहीं कि लोगो को अपनी शिकायतों का समाधान मिलेगा। रवि गुप्ता,,अध्यक्ष,महाकौशल चेम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज

आम नागरिक अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए नगर निगम में भटकाव का शिकार तो होता है जनसुनवाई में भी राहत नहीं मिलतीं ऐसे में महापौर हैल्प लाइन अच्छी पहल है। रविशंकर तिवारी रिटायर्ड अधिकारी

सीएम हैल्प लाइन की तरह महापौर हैल्प लाइन से नागरिकों को समस्याओं को निजात मिलेगी यह नवाचार बढ़िया है। जरूरत इस पर निगरानी की होगी। रीता तिवारी,गृहिणी